Elixir Festival

चीन में मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव

आज भारत की आजादी का अमृत महोत्सव यानी आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर चीन की राजधानी पेइचिंग में भारतीय राजदूतावास में एक शानदार समारोह आयोजित हुआ। बड़ी संख्या में भारतीयों ने देश की आजादी की 75वीं सालगिरह का जश्न पारंपरिक उत्साह और उमंग के साथ मनाया। भारतीय राजदूत विक्रम मिश्री ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राष्ट्रगान और तिरंगा फहराने के बाद राजदूत मिश्री ने भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के राष्ट्र के नाम संबोधन को पढ़कर सुनाया। राष्ट्रपति कोविंद ने अपने संबोधन में कोरोना योद्धाओं, खिलाड़ियों, को नमन करते हुए सभी देशवासियों को बधाई दी।

इस अवसर पर “चीनी नजर में भारत” नामक एक फोटो प्रदर्शनी आयोजित की गई, जिसमें कई चीनी लोगों ने चीनी कला का उपयोग करते हुए भारत के प्रति अपने विचारों को प्रदर्शित किया। इसके अलावा, भारतीय राजदूतावास की वेबसाइट को एक नया रूप दिया गया, जो पहले से कहीं अधिक आकर्षित है। इसके बाद, भारतीय राजदूतावास में देशभक्ति गीतों के माध्यम से देशभक्ति के जोश के रंग बिखेरे गये और नन्हे बच्चों ने देश के महापुरुषों का प्रतिरूपण करते हुए रैंप वॉक किया, जो वाकई अद्भुत था। बाद में, सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सांस्कृतिक गतिविधि पूरी होने के बाद एक पैनल चर्चा हुई जिसमें चीन में रह रहे प्रवासी भारतीयों के अनुभवी सदस्यों ने शिरकत की। बैंकिंग, शिक्षा, संस्कृति, आईटी, फार्मा आदि क्षेत्रों के वक्ताओं ने “भारत@75: उपलब्धियां, चुनौतियाँ और महामारी के बाद सामान्य स्थिति का रास्ता” नामक विषय पर अपने विचार साझा किये। इस आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर भारतीय राजदूतावास में देश के समृद्ध इतिहास, विविधता, संस्कृति और दर्शन की छठा बिखेरी गई। इस भव्य उत्सव को भारतीय समुदाय ने बड़े जोश के साथ मनाया। बता दें कि चीन में स्थित तमाम भारतीय कौंसलावास में भी राष्ट्र ध्वज फहराकर इस दिवस का जश्न मनाया गया, और काफी संख्या में भारतीयों ने हिस्सा लिया।
 (लेखक : अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...