CIIE

कुछ ही सेकंड में लाखों कमाएं, सीआईआईई द्वारा विदेशी कारोबारियों को अगले साल फिर से आने का आकर्षण

एक रूसी खाद्य निर्माता ने कुछ ही सेकंड में चीन (सीआईआईई) में ऑनलाइन बिक्री में लाखों आरएमबी कमाए। हाल ही में “रूसी समाचार पत्र” ने लेख प्रकाशित कर यह बात कही। सीआईआईई की जीवन शक्ति का पूरी तरह से एहसास करने वाली कंपनियां कुछ से कहीं ज्यादा हैं। अंत में, एक साल के हिसाब से इरादे सौदे की राशि 70 अरब 71 करोड़ डॉलर तक पहुंच गई, दुनिया भर के उद्यमों को सीआईआईई में बड़ा लाभ मिला है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कई प्रदर्शकों ने कहा है कि वे अगले साल फिर से आना चाहेंगे।  

मौजूदा सीआईआईई की सफलता संयोग की बात नहीं है। 10 नवम्बर 2001 को, दोहा में विश्व व्यापार संगठन के चौथे मंत्री स्तरीय सम्मेलन में डब्ल्यूटीओ में चीन के शामिल होने का निर्णय पारित किया गया। यह महत्वपूर्ण वर्षगांठ चौथे सीआईआईई के समापन दिवस के साथ मेल खाती है, जो बहुत सार्थक है। यह सीआईआईई को पिछले 20 वर्षों में डब्ल्यूटीओ में चीन के शामिल होने के लाभों को प्रदर्शित करने के लिए एक महत्वपूर्ण खिड़की बनाता है।

एक हज़ार से अधिक चीनी और विदेशी कंपनियों द्वारा किए गए 200 से अधिक सहयोग के इरादों में "बेल्ट एंड रोड" से जुड़े देशों ने बड़ी संख्या में ऑर्डर प्राप्त किये हैं। 33 अति अविकसित देशों की लगभग 90 कंपनियों ने प्रदर्शनी में भाग लिया, जिससे सीआईआईई अवसर साझा करने का एक मंच बन गया। इसके साथ ही, इस साल की प्रदर्शनी में करीब 200 अमेरिकी कंपनियों ने हिस्सा लिया, यह संख्या एक नई ऊंचाई पर पहुंच गई है।

जाहिर है, बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए चीनी बाजार के चुंबकत्व को खारिज नहीं किया जा सकता है, और यह चुंबकत्व चीन के डब्ल्यूटीओ में प्रवेश करने के 20 वर्षों का फल है। कोविड-19 महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था और व्यापार को झटके लग रहे हैं। बहाली का इंजन ढूँढना सर्वोच्च प्राथमिकता बन गया है। इस साल सीआईआईई के आयोजन ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों को इस इंजन को खोजने की अनुमति दी है।

चीन के विशाल बाजार, आर्थिक बहाली से उत्पन्न बड़ी मांग, और उच्च गुणवत्ता वाले विकास की ओर बदलाव ने दुनिया के लिए बड़ी संख्या में ऑर्डर तैयार किए हैं, जिससे सभी देशों के महामारी को हराने में गति मिली है। सब लोगों का एक साथ विकास सच्चा विकास है। चीन द्वारा प्रस्तावित वैश्विक विकास के साझे समुदाय के निर्माण की अवधारणा को सीआईआईई के लाइव प्रसारण कक्ष में और डिजिटल माध्यमों की मदद से मूर्त कार्रवाइयों और परिणामों के साथ बढ़ावा दिया जा रहा है। यह अनुमान लगाया जा सकता है कि उच्च स्तरीय खुलेपन का लगातार विस्तार करने वाला चीन वैश्विक उद्यमों के लिए अधिक "सीआईआईई लाभ" और "चीनी अवसर" लाएगा।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

Live TV

-->

Loading ...