Lord Hanuman Ji

मंगलवार को भूल कर भी ना करें ये कार्य हो सकती है धन वैभव व सम्मान में कमी

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी का दिन होता है। भगवान हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से बहुत से दुःख दूर होते है। लेकिन क्या आप जानते है के कुछ कार्य ऐसे होते है जो हमे मंगलवार के दिन नहीं करने चाहिए। माना जाता है के कुछ कार्य जो हमे मंगलवार के दिन नहीं करने चाहिए उन्हें करने से हमे जीवन में बहुत से दुखो का सामना करना पढ़ सकता है और कमजोर होता है मंगल ग्रह, होती है धन वैभव व सम्मान में कमी। तो आइए जानते है कौन से वह कुछ कार्य :

आज के पंचांग के मुताबिक़ आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि और दिन मंगलवार है. हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन श्रीराम और माता सीता के अनन्य भक्त हनुमान जी को समर्पित होता है. इस दिन भगवान हनुमान जी की विधि विधान से पूजा अर्चना  करते हैं. साथ में व्रत भी रखते हैं. इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और वे अपने भक्तों के संकट दूर करते हैं.  धार्मिक मान्यता है कि इससे भक्त के घर में सुख-समृद्धि, धन-वैभव की वृद्धि होती है.

संकट मोचन हनुमान का व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करने पर मंगल दोष का कुप्रभाव कम होने की मान्यता भी है. ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय या टोटके बताये गए हैं, जिनको करने से मंगल कमजोर स्थिति में में होते हैं. इससे इनका कुप्रभाव बढ़ जाता है. बजरंगबली नाराज होते हैं. धन-वैभव और सम्मान की हानि हो सकती है. आइये जानें मंगलवार के दिन कौन से कार्य करने से बजरंगबली नाराज होते हैं और मंगल कमजोर होते हैं.

- मंगलवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि इस दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से उग्रता में वृद्धि होती है. नकरातमक ऊर्जा बढ़ती है.
- मान्यता है कि मंगलवार के दिन पैसों का लेन-देन नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन लिए गए पैसे की अदायगी बड़ी मुश्किल से हो पाती है तथा इस दिन दिया गया उधार पैसों बड़ी मुश्किल से ही वापस मिल पाता है.
- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन दाढ़ी-बाल आदि बनवाना अमंगलकारी होता है. मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को जीवन में परेशानियां आती हैं. इस कार्य से मंगल ग्रह पर भी बुरा असर पड़ता है.
- मंगलवार के दिन बड़े भाई से वाद-विवाद नहीं करना चाहिए. इससे मंगल ग्रह कमजोर होते हैं. कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति को कष्टों का सामना करना पड़ता है.



























Live TV

Breaking News


Loading ...