diabetes patients

Diabetes के मरीज सुबह नहीं बल्कि दोपहर को करें ये 4 workouts

अक्सर आप सभी ने सुना होगा की हमेशा सुबह-सुबह ही वर्कआउट करना चाहिए लेकिन जो टाइप-2 डायबिटीज के मरीज हैं उन्हें दोपहर में ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्यूंकि ये उनके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकती हैं। डायबिटीज के मरीजों को खास इन 4 एक्सरसाइज को दुपहर में करना चाहिए, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जा रहे हैं -

वॉकिंग करें- सेहत को हेल्दी रखने का सबसे आसान तरीका है कि आप वॉकिंग करें। अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो आप घर की छत पर या फिर अगर आप ऑफिस में हैं तो आप लंच टाइम के बाद थोड़ी देर वॉकिंग करें इससे आपका वजन भी कम होगा और साथ ही आपकी शुगर भी कंट्रोल में रहेगी।

योगा करें- योगा तो उन लोगों के लिए भी बेस्ट है जिन्हें कोई बीमारी नहीं है क्योंकि योग से आपको बहुत सारे लाभ होते हैं। इससे नींद न आने की समस्या दूर होती है तो वहीं ब्लड प्रेशर में भी सुधार होता है। आपकी शुगर भी कंट्रोल में रहती है।

साइक्लिंग है बेस्ट- साइक्लिंग तो सभी एक्सरसाइज से बेस्ट एक्सरसाइज है। साइक्लिंग करने से आपके शरीर में एक्टिवनेस बनी रहती है। इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है। इसलिए अगर आप वॉकिंग नहीं करना चाहते को आप साइक्लिंग करे। बाजार जा रहे हैं तो कार या बाइक से नहीं बल्कि साइक्लिंग करते हुए जाएं।

जुम्बा एक्टिविटी करें- जुम्बा एक्टिविटी भी आपके लिए बेहतर रहेगी। इस पर हुई एक रिसर्च की मानें तो अगर आप अपनी रूटीन में एरोबिक डांस या फिर जुम्बा एक्टिविटी को एड करते हैं तो इससे आपके शरीर को काफी फायदे होते हैं।