Dengue

डेंगू के मरीज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, मिलेगा आराम

आज कल के मौसम में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी समस्याएं होने लगती हैं। बता दें की इस मौसम में मच्छरों से होने वाला बुखार शरीर को पूरी तरह से कमजोर बना देता है। डेंगू का बुखार बेहद खतरनाक होता है इसका सही समय पर इलाज बेहद जरुरी होता है। इस बुखार में मरीज को बदन दर्द जैसी परेशानियां भी होने लगती हैं। डेंगू के मरीज सही डाइट न लें तो बीमारी जानलेवा हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे डेंगू के बुखार में किन चीजों का सेवन आपको जरूर करना चाहिए। 

पपीता का जूस- सबसे पहले आप पपीते के पत्तों को अच्छी तरह से धो लें और उसके बाद इन्हें बारीक तरीके से काट लें। अब मध्यम आकार का पपीता लेकर बारीक तरीके से काट लें और इसमें नींबू का रस और आधा कप संतरा मिलाएं। अब सभी चीजों में थोड़ा सा पानी डालकर जूस तैयार कर लें और फ्रेश ही पी ले।

नारियल पानी- नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। जी दरअसल इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। वहीँ डेंगू के बुखार में कुछ खाने -पीने का मन नहीं करता है तो नारियल पानी आपको लाभ देगा।

अनार का जूस- शरीर में ब्लड को बढ़ाने के लिए अनार के जूस का सेवन करना चाहिए। जी दरअसल अनार में प्राकृतिक तौर पर मिनरल्स होते है जो शरीर को एनर्जी देते हैं।

डेंगू और मलेरिया के मच्छर-

1. कचरे को सही तरीके से फेंके। आर्टिफिशयल पोट या बर्तन में पानी नहीं जमने दे।

2. अपने बगीचे या छत के सभी कंटेनरों या खाली बर्तनों को ढक दें।

3. घर से बाहर निकलते समय फुल स्लीवस के कपड़े पहनें।

4. मच्छरों से बचने के लिए स्प्रे, क्रीम्स और नेट का साहरा लें।

5. दरवाजे और खिड़कियों को शाम के समय में बंद कर दें।

6. बेवजह घूमने से बचें।

Live TV

Breaking News


Loading ...