Jammu and Kashmir

आज से 4 दिनों के लिए जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगा परिसीमन आयोग, जानिए क्या होंगे बदलाव

रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में परिसीमन आयोग विधानसभा सीटों/लोकसभा सीटों की परिसीमन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए राजनीतिक दलों, सरकारी कार्यालयों आदि के प्रतिनिधियों से मिलने के लिए मंगलवार को जम्मू-कश्मीर की 4 दिवसीय लंबी यात्र शुरू कर रहा है ताकि केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव हो सके। न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) रंजना प्रकाश देसाई, मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुशील चंद्र शर्मा और राज्य चुनाव आयुक्त (एसईसी) के.के. शर्मा सहित आयोग के सभी तीन सदस्य आज श्रीनगर पहुंचेंगे। आयोग 8 जुलाई को जम्मू में राजनीतिक नेताओं से मुलाकात करेगा। 

यह सात जुलाई को पहलगाम और श्रीनगर में कश्मीर संभाग के उपायुक्तों और 8 और 9 जुलाई को किश्तवाड़ और जम्मू में जम्मू संभाग के उपायुक्तों के साथ विस्तृत बातचीत करेगा। चूंकि पीपुल्स अलायंस फॉर गुप्कर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) आयोग की बैठक में एक संयुक्त पक्ष लेने में सक्षम नहीं रहा इसलिए यह निर्णय लिया गया कि चूंकि आयोग से निमंत्रण अलग-अलग पार्टियों को था इसलिए पीएजीडी का प्रत्येक घटक अपना निर्णय लेगा। नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने आयोग से मिलने का फैसला किया है। उसके नेता अब्दुल रहीम राथर और देवेंद्र राणा पार्टी के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जो क्रमश: श्रीनगर और जम्मू में आयोग से मुलाकात करेगा। 

श्रीनगर में एनसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व पार्टी के वरिष्ठ नेता अब्दुल रहीम राथर करेंगे और इसमें मियां अल्ताफ, मोहम्मद शफी उरी, सकीना इटू और नासिर असलम वानी शामिल होंगे। जम्मू में एनसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रांतीय अध्यक्ष देवेंद्र राणा करेंगे और इसमें सुरजीत सिंह सलाथिया, अजय सधोत्र, सज्जाद किचलू और जावेद राणा शामिल होंगे। महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने अब तक इस पर अपने फैसले की घोषणा नहीं की है कि वह आयोग से मुलाकात करेगी या नहीं। 

आयोग की बैठक में कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल में जी.ए. मीर, पीरजादा सईद, ताज मोहि-उद-दीन, बशीर अहमद मगरे, सुरिंदर चन्नी और विनोद कौल शामिल होंगे। भाजपा प्रतिनिधिमंडल में सोफी युसूफ, जी.एम. मीर, सुरिंदर अंबरदार और अल्ताफ ठाकुर शामिल हैं। राष्ट्रवादी पैंथर पार्टी (एनपीपी), बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी) और जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी) सहित अन्य राजनीतिक दलों ने पहले ही यह घोषणा कर दी है कि वे आयोग की बैठक में शरीक होंगे।



Live TV

Breaking News


Loading ...