Delhi Rains, Meteorological Department, Yellow Alert

Delhi: सितंबर में बारिश ने तोड़ा 19 साल का रिकॉर्ड, मौसम विभाग ने जारी किया Yellow Alert

नई दिल्ली: दिल्ली में बृहस्पतिवार को सुबह भी बारिश होने से कुछ इलाकों में जलभराव के कारण एक बार फिर यातायात प्रभावित हुआ। राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार की सुबह से 229.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो सितंबर में होने वाली औसत 129.8 मिमी बारिश से काफी अधिक है। आम तौर पर माह के पहले दो दिन केवल 16.7 मिमी बारिश ही होती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में बृहस्पतिवार को सुबह साढे़ आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 117.7 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कि 19 साल में सितंबर में हुई सर्वाधिक बारिश है। राजधानी में एक दिन में लगातार दूसरे दिन 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। दिल्ली में बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 112.1 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जिसके कारण चाणक्यपुरी के दूतावास इलाके और कनॉट प्लेस के वाणिज्यिक केन्द्र सहित कई इलाकों में घुटने तक पानी भर गया और यातायात भी प्रभावित हुआ। आईएमडी के अनुसार, राजधानी में 13 सितंबर 2002 को 126.8 मिमी बारिश हुई थी। अब तक इस महीने में सबसे अधिक 172.6 मिमी बारिश 16 सितंबर 1963 को हुई थी।

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि बारिश हल्की होने का अनुमान है और सात सितंबर से बारिश का एक और दौर शुरू होने की उम्मीद है। यह पूछे जाने पर कि क्या भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) को इतनी भारी बारिश की उम्मीद है, एक अधिकारी ने कहा कि दो से तीन दिन पहले दिल्ली जैसे छोटे क्षेत्र के लिए ‘‘सटीक पूर्वानुमान’’ लगाना मुश्किल है। उन्होंने कहा, ‘‘ यह अनुमान, हरियाणा और पंजाब जैसे बड़े क्षेत्र के राज्यों के लिए होता है। यह नियम दुनिया में हर जगह लागू होता है।’’

Live TV

-->

Loading ...