Delhi Police, Chargesheet, Raping

Delhi Police 30 दिनों में 2 नाबालिगों से दुष्कर्म के मामलों में चार्जशीट दाखिल करेगी : गृह मंत्रालय

नई दिल्ली : गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने यहां बताया कि दिल्ली पुलिस दो नाबालिग लड़कियों से दुष्कर्म के मामलों में 30 दिनों में आरोपपत्र दाखिल करेगी। गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरुवार को दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ दिल्ली में दुष्कर्म के दो मामलों में जांच की स्थिति की समीक्षा की। अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश पर समीक्षा की गई।

मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘‘केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह के निर्देश पर, गृह मंत्रलय ने दिल्ली पुलिस के साथ दिल्ली के नंगल क्षेत्र में एक बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या के मामले और मयूर विहार में एक अन्य बच्ची के साथ दुष्कर्म के मामले की जांच की स्थिति की समीक्षा की।’’ अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस प्राथमिकी दर्ज होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर चार्जशीट दाखिल करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि इन मामलों में जल्द से जल्द सुनवाई शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि दोनों मामलों की सुनवाई दिल्ली की फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट में होगी।

1 अगस्त, 2021 को दिल्ली छावनी के नंगल इलाके में एक नाबालिग लड़की के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म, हत्या और जबरन दाह संस्कार किया गया था। इस मामले में सामूहिक दुष्कर्म, हत्या, हत्या के प्रयास, पॉक्सो, एससी/एसटी अधिनियम, धारा 304 की धाराओं, भारतीय दंड संहिता के दोषी मानव वध), 342 (गलत कारावास की सजा), 201 (सबूत के गायब करने) और 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने में कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। 

मयूर विहार मामले में बुधवार को दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में छह साल की बच्ची के साथ उसके पड़ोसी ने कथित तौर पर दुष्कर्म किया और परिवार की शिकायत के आधार पर मयूर विहार थाने में मामला दर्ज किया गया। आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 376 एबी, यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम की धारा 6 और एससी/एसटी अधिनियम की धारा 3 (2) (वी) के तहत मामला दर्ज किया गया है। गंभीर रूप से घायल पीड़ित को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसे अब आगे के इलाज के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रेफर कर दिया गया है।






Live TV

-->

Loading ...