#CycloneJAWAD #Odisha #DainikSaveraNo1News #DainikSaveraTVNews #DainikSaveraPoliticalNews #LatestNew

Cyclone JAWAD: 'जवाद चक्रवात' के कारण ओडिशा के इन जिलों में होगी भारी बारिश, रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी

यास तौकते, फानी, अंफान और ओखी के बाद अब आंध्र प्रदेश और ओडिशा में 'जवाद चक्रवात' का खतरा मंडरा रहा है। दरअसल, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जवाद चक्रवात को लेकर अलर्ट जारी किया है। बता दें कि 4 दिसंबर की सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों पर यह तूफान पहुंच सकता है। दक्षिण-पश्चिम मानसून खत्म होने के बाद यह पहला चक्रवाती तूफान है।

बंगाल की खाड़ी तक पहुंचेगा तूफान

मौसम पूर्वानुमान विभाग के मुताबिक जवाद चक्रवात 3 दिसंबर को मध्य बंगाल की खाड़ी में विकसित होने की आशंका है। इस दौरान हवा की गति 117 किमी प्रति घंटे तक देखी जा सकती है। वहीं,  तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बारिश हो सक सकती है। 

जानिए चक्रवात 'जवाद' क्या है ?

बता दें कि इस बार चक्रवाती तूफान को 'जवाद' नाम सऊदी अरब ने दिया है। जिसका अरबी में अर्थ उदार या दयालु होता है। आज यानी 2 दिसंबर को ये तूफान बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी पर पूरी तरह से हावी हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक सिस्टम के एक चक्रवाती तूफान में बदलने और 4 दिसंबर की सुबह के दौरान उत्तर आंध्र प्रदेश-ओडिशा तट को पार करने की आशंका है। 

इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा में शनिवार से बारिश की गती बढ़ जाएगी। इस दौरान तटीय और आंतरिक जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके चलते गजपति, गंजम, पुरी और जगतसिंहपुर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा केंद्रपाड़ा, कटक, खुर्दा, नयागढ़, कंधमाल, रायगड़ा और कोरापुट जिलों में शनिवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Live TV

-->

Loading ...