Chinese representative

चीनी प्रतिनिधि ने मानवाधिकार परिषद में विभाजन व टकराव का विरोध किया

जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय और स्विट्जरलैंड में अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में स्थित चीनी प्रतिनिधि मंडल के मंत्री च्यांगत्वान ने 22 जून को 15 देशों की ओर से मानवाधिकार परिषद की 47वीं बैठक में एक संयुक्त भाषण दिया। भाषण में उन्होंने वैश्विक विविधता का सम्मान करने, असली बहुपक्षवाद का पालन करने की अपील की और संबंधित देशों द्वारा विचारधारा के आधार पर कृत्रिम रूप से विभाजन व टकराव पैदा करने की कार्रवाई का विरोध भी जताया।

संयुक्त भाषण में यह कहा गया है कि शांति, विकास, निष्पक्षता, न्याय, लोकतंत्र व मुक्ति पूरे मानव समाज का सामान्य मूल्य है, जो विभिन्न देशों द्वारा एक साथ कोशिश से प्राप्त करने वाला लक्ष्य भी है। विविधता विश्व की बुनियादी विशेषता है। हालांकि विभिन्न देशों में लोकतंत्र के स्वरूप भिन्न-भिन्न हैं, पर इसे अपने अपने देश की वास्तविक स्थिति के अनुकूल होना चाहिए। साथ ही इसे जनता की इच्छा जाहिर होनी चाहिए, जनता के लाभ की रक्षा करनी चाहिए  और जनता से समर्थन मिलना चाहिए। 

इसे एक देश के लिए राजनीतिक स्थिरता, समाज की प्रगति, और जनता का लाभ लाने के साथ सचमुच मानवाधिकार की रक्षा करनी चाहिए। च्यांगत्वान ने कनाडाके मानवाधिकार मामले पर संयुक्त भाषण भी दिया और कनाडा से फ़ौरन मानवाधिकार का उल्लंघन करने वाली कार्रवाई बंद करने का आग्रह किया।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप,पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...