Chinese President Xi Jinping

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग वृद्धजनों के जीवन का बड़ा ख्याल रखते हैं

14 अक्तूबर चीन के परंपरांगत त्योहार छोंग यांग त्योहार यानी वृद्धजन दिवस है ।इस मौके पर सीपीसी केंद्रीय कमेटी के महासचिव और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पूरे देश के वरिष्ठ नागरिकों को स्वस्थ ,दीर्घायु और सुखमय होन की शुभकामनाएं दीं । सीपीसी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में महासचिव निर्वाचित होने के बाद शी चिनफिंग ने कई बार वृद्धाश्रम जाकर वृद्धजनों के जीवन की स्थिति का जायजा लिया और महत्वपूर्ण निर्देश दिये ।

शी चिनफिंग के दिल में वृद्ध नागरिकों का स्वास्थ्य अहम स्थान पर है ।शी के नेतृत्व में चीन में वृद्धाजनों के देखभाल के प्रति सिलसिलेवार कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये हैं ,जैसे चीनी विशेषता वाली वृद्धों की देखभाल व्यवस्था की स्थापना ,समुदाय में वृद्धों की सेवा व्यवस्था का सुधार ,संबंधित कार्य बढ़ाने के सरकारी दस्तावेजों की प्रस्तुति और इत्यादि।

13वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान स्वस्थ चीन रणनीति स्थिरता लागू हुई ।वर्ष 2019 तक चीन की प्रति व्यक्ति औसत आयु 77.3 साल तक जा पहुंची और मुख्य स्वस्थ सूचकांक मध्य व ऊंची आय वाले देशों की तुलना में अग्रसर रहते हैं । 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान चीन मध्य स्तर वाले एजिंग दौर में पहुंचेगा ।इस समस्या के निपटारे के लिए चीन अधिक सक्रिय कदम उठा रहा है ।(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...