Chinese President Xi

चीन एशिया के साथ समान प्रगति और विश्व के साथ समान विकास करेगा : चीनी राष्ट्रपति शी

वर्ष 2021 बोआओ एशिया मंच के वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन समारोह 20 अप्रैल की सुबह हाईनान प्रांत के बोआओ शहर में आयोजित हुआ। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस समारोह में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मुख्य भाषण दिया।

राष्ट्रपति शी ने बल दिया कि 20 वर्षों में एशियाई देशों ने क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण को मजबूत कर एक साथ आर्थिक व सामाजिक विकास को बढ़ावा दिया और एशिया को विश्व में सबसे जीवित शक्ति और वृद्धि की बड़ी संभावना संपन्न क्षेत्र के रूप में बनने को बढ़ाया। बृहद एशियाई परिवार के महत्वपूर्ण सदस्य होने के नाते चीन निरंतर सुधार और खुलेपन को गहरा कर रहा है और सक्रियता से क्षेत्रिय सहयोग बढ़ा रहा है। चीन एशिया के साथ समान प्रगति और विश्व के साथ समान विकास करेगा। बोआओ चीन, एशिया और विश्व की असाधारण प्रक्रिया का साक्षी है, जिसने एशिया और विश्व विकास के लिए अहम भूमिका निभायी है। 

शी चिनफिंग ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मामलों का सभी देशों द्वारा सलाह-मशविरे के बाद निपटारा करना चाहिए, दुनिया का भाग्य सभी देशों द्वारा तय किया जाना चाहिए। एक या कई देशों के नियमों को जबरन दूसरों पर नहीं लादना चाहिए और गिने-चुने देशों के एकतरफावाद को पूरी दुनिया में नहीं फैलाना चाहिए। दुनिया को न्याय की जरूरत है, प्रभुत्व की नहीं। बड़े देशों को और अधिक जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

शी चिनफिंग ने कहा कि बेल्ट एंड रोड आम रास्ता है, जो भी देश रुचि रखता है, इसमें शामिल हो सकता है। सभी देश एक साथ भाग लेते हैं, आपस में सहयोग करते हैं और एक साथ फायदा उठाते हैं। बेल्ट एंड रोड के समान निर्माण में हम विकास करते हैं, समान जीत चाहते हैं और उम्मीद फैलाते हैं।

शी चिनफिंग ने जोर देते हुए कहा कि वर्ष 2030 तक समान रूप से "बेल्ट एंड रोड" के निर्माण से दुनिया भर के 76 लाख लोगों को अत्यधिक गरीबी से बाहर निकलने और 3 करोड़ 20 लाख लोगों को मध्यम गरीबी से बाहर निकलने में मदद करने की उम्मीद है। खुलेपन और सहिष्णुता की भावना में, हम सभी इच्छुक संबंधित पक्षों के साथ मिलकर “बेल्ट एंड रोड” को “गरीबी में कमी” और “विकास की सड़क” बनाने के लिए काम करेंगे, ताकि मानव जाति की आम समृद्धि में सकारात्मक योगदान दिया जा सके।

उन्होंने बल दिया कि यह चुनौती के साथ उम्मीद से भरा युग है। मानव समाज किस दिशा में आगे जाएगा? हम संतान को किस तरह का भविष्य देंगे? चीन का सुझाव है कि एशिया और दुनिया के विभिन्न देश युग के रुझान के अनुसार एकसाथ महामारी की रोकथाम करेंगे, विश्व शासन मजबूत करेंगे और मानव समुदाय के साझे भविष्य के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ेंगे।(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)
  


Live TV

-->

Loading ...