China

चीन कम समय में महामारी को नियंत्रण कर सकेगा

वर्तमान में चीन के कई क्षेत्रों में महामारी फैल रही है। 5 अगस्त को चीनी राज्य परिषद के संयुक्त रोकथाम व नियंत्रण तंत्र द्वारा आयोजित न्यूज़ ब्रीफिंग से मिली खबर के अनुसार चीन के शिक्षा मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय, और चीनी राजकीय कस्टम ब्यूरो आदि विभागों ने कई कदम उठाकर गंभीर रूप से प्रबंध को मजबूत किया है। संबंधित प्रभारियों ने कहा कि अगर हम गंभीर रूप से कदम उठाएंगे, तो चीन कम समय में महामारी पर कारगर तरीके से काबू पा सकेगा।

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य कमेटी के रोग नियंत्रण विभाग के प्रथम श्रेणी निरीक्षक हो छिंगह्वा ने न्यूज़ ब्रीफिंग में कहा कि हाल ही में चीन के कई क्षेत्रों में महामारी फैल रही है, जो 15 प्रांतों में है। वर्तमान की स्थिति के अनुसार अगर विभिन्न क्षेत्र गंभीर रूप से महामारी की रोकथाम व नियंत्रण से जुड़े कदमों को लागू करेंगे, तो कम समय में महामारी को नियंत्रण में किया जा सकेगा।

हो छिंगह्वा के अनुसार डेल्टा स्ट्रेन अब विश्व में महामारी का मुख्य स्ट्रेन है जो तेजी से फैलता है, शरीर में तेजी से प्रतिक्रिया देता है, और लंबे समय तक बना रहता है। उन्होंने बल देकर कहा कि देसी-विदेशी वैज्ञानिक अनुसंधान और महामारी की रोकथाम व नियंत्रण में संबंधित अनुभवों से यह जाहिर हुआ है कि डेल्टा स्ट्रेन ने कोविड-19 वायरस की जैविक विशेषताओं में एक विध्वंसक परिवर्तन का कारण नहीं बनाया। संक्रमण का स्रोत और संचरण मार्ग मूल रूप से स्पष्ट हैं। मौजूदा महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के उपाय अभी भी डेल्टा स्ट्रेन के लिए प्रभावी हैं।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)