China , world peace

चीन हमेशा विश्व शांति का निर्माता बना रहेगा

25 अक्टूबर को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने संयुक्त राष्ट्र में चीन लोक गणराज्य की कानूनी सीट की बहाली की 50वीं वर्षगांठ पर भाषण देते हुए कहा कि चीन शांतिपूर्ण विकास के रास्ते पर कायम रहेगा और हमेशा विश्व शांति का निर्माता बना रहेगा ।यूएन महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने उस दिन चीन द्वारा विश्व शांति व विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर दिये गये योगदान के प्रति आभार व्यक्त किया । 50 वर्षों में चीन हमेशा विश्व के विभिन्न देशों की जनता के साथ सहयोग कर अंतरराष्ट्रीय न्याय और निष्पक्ष रुख पर कायम रहा। जैसा पूर्व फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जीन राफारिन ने कहा था कि चीन वर्तमान में विश्व के लिए एक जरूरी शांतिप्रिय-शक्ति है ।
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थाई सदस्य के नाते चीन ने अब तक संयुक्त राष्ट्र शांति कार्य में 50 हजार से अधिक व्यक्तियों को भेजा है ।चीन यूएन सदस्यता फीस और यूएन शांति कार्य में खर्च के मामले में दूसरे स्थान पर है ।इस के अलावा चीन सक्रियता से अंतरराष्ट्रीय सैन्य नियंत्रण और निरस्त्रीकरण प्रक्रिया में भाग लेता है ।अब तक चीन ने नाभिकीय हथियार अप्रसार संधि समेत 20 से अधिक अंतरराष्ट्रीय सैन्य संधियों और तंत्रों में हिस्सा लिया है।

शांति चीनी राष्ट्र की पाँच हजार से अधिक साल की सांस्कृतिक परंपरा है। शांति चीन की सत्तारूढ़ पार्टी के जीन में घुल गयी है। चीन ने कई बार बयान जारी कर बताया है कि चाहे चीन का विकास किसी भी स्तर पर पहुंचे ,चीन प्रभुत्व और विस्तार का अनुसरण नहीं करेगा। पचास साल पहले यूएन में नये चीन की कानूनी सीट की बहाली विश्व में सभी शांति प्रेमियों और न्याय का समर्थन करने वाले देशों की समान कोशिशों का परिणाम था।आज चीन विश्व शांति की सुरक्षा करने वाली मुख्य शक्ति बन गया है ।चीन ने एक नया रास्ता निकाला है ,जिस ने मानवता के लिए भारी योगदान दिया है।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)    

Live TV

-->

Loading ...