China

चीन विश्व आर्थिक वृद्धि का स्तंभ बना हुआ है

चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि इस अगस्त में चीन के मुख्य आर्थिक सूचकांक समुचित दायरे में रहे हैं, रोजगार और वस्तुओं के दाम स्थिर रहे, आर्थिक बहाली बरकरार रही, और विकास का लचीलापन दिख रहा है। इसके साथ चीनी अर्थव्यवस्था में सकारात्मक तत्व अधिक हो रहे हैं।

समग्र आर्थिक नीति की प्रेरणा और वाणिज्यिक वातावरण के सुधार से चीनी बाजार में सृजनात्मक भागीदारों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी नवाचार चीनी अर्थव्यवस्था में निरंतर ऊर्जा भर रहे हैं।

कोविड-19 महामारी और बाढ़ जैसे नकारात्मक कारणों से इस अगस्त में चीनी नागरिक उपभोग की वृद्धि दर में थोड़ी गिरावट आयी है, पर उपभोग की उन्नति का रूझान बना रहा है। इसके साथ निवेश बढ़ रहा है।

उल्लेखनीय बात है कि इस अगस्त में चीनी विदेश व्यापार की कुल रकम इतिहास की समान अवधि से सर्वाधिक रही। निर्यात और आयात की वृद्धि दर दोनों बाजार के पूर्वानुमान से काफी अधिक रही। चीन के खुलेपन का विस्तार के साथ विदेशी निवेशकों के लिए चीन का आकर्षण जारी रहेगा।

विश्व में सबसे बड़ी संपत्ति प्रबंधन कंपनियों में से एक ब्लेक स्टोन ने हाल ही में वर्ष 2021 के मध्य में वैश्विक निवेश के परिदृश्य में कहा कि विश्व के अन्य देशों की तुलना में कोविड-19 महामारी के प्रहार के समक्ष चीनी अर्थव्यवस्था का मजबूत प्रदर्शन दिखता है, जो वैश्विक वृद्धि का विशेष स्तंभ बना है। (साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग) 


Live TV

-->

Loading ...