Wang Yi

चीन लोकतंत्र के नाम पर अलोकतांत्रिक बात करने का विरोध करता है : वांग यी

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 26 नवंबर को हंगरी के विदेश मंत्री सियालडो पीटर के साथ वीडियो के माध्यम से भेंट करते समय अमेरिका द्वारा हाल ही में तथाकथित “लोकतंत्र शिखर सम्मेलन” के आयोजन पर चीन का गंभीर रुख प्रकट किया। वांग यी ने कहा कि वास्तव में अमेरिका लोकतंत्र के नाम पर अलोकतांत्रिक बात कर रहा है। अमेरिका की कार्रवाई के प्रति कई देशों में संदेह और असंतोष पैदा हो गया है।

वांग यी ने कहा कि लोकतंत्र का "निजीकरण", "लेबल" या "राजनीतिकरण" नहीं होना चाहिए। कोई देश लोकतांत्रिक है या नहीं, जिसका विश्लेषण इस देश की जनता द्वारा किया जाना चाहिये, न कि किसी विदेशी देश द्वारा मनमाने ढंग से निर्णय लेने से। साथ ही, लोकतंत्र कैसे प्राप्त करें? विभिन्न देशों को अपनी राष्ट्रीय स्थिति और जनता की मांग के आधार पर विशिष्ट कार्रवाई व अभ्यास करना चाहिये। लोकतंत्र विभिन्न देशों द्वारा अपनाया गया सामान्य मूल्य है, जो अमेरिका का राजनीतिक उपकरण नहीं है।

वांग यी ने बल देते हुए कहा कि विश्व को विभाजित करने के बजाय एकता चाहिये, टकराव के बजाय सहयोग चाहिये। बड़े देशों को इस पक्ष में खास तौर पर अपनी भूमिका अदा करनी चाहिये। सियालडो ने कहा कि हंगरी व चीन के बीच परंपरागत मित्रता है। हंगरी की जनता चीन के साथ सहयोग करने का समर्थन करती हैं। कोई बाहरी शक्ति इसे बदल नहीं सकेगी।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...