China Laos rail route

चीन-लाओस रेल मार्ग होने वाला है शुरु

3 दिसंबर को पाँच साल के निर्माण के बाद चीन—लाओस रेल-लाइन शुरु होने वाली है। यह चीन के खुनमिंग शहर और लाओस की राजधानी वियनतियाने को जोड़ने वाली आधुनिक रेलवे लाइन है ,जो दोनों देशों के बीच उच्च गुणवत्ता से बेल्ट एंड रोड निर्माण की फ्लेगशिप परियोजना है ।

चीन—लाओस रेल मार्ग की कुल लंबाई 1,035 किलोमीटर है। ट्रेन की गति 160 किमी. प्रति घंटा होगी ।चीनी पक्ष इस रेलवे लाइन का मुख्य निवेशक और निर्माता है ।इस रेलवे लाइन में पूरी तरह चीनी मापदंड और साजो-सामान का इस्तेमाल किया गया है ।

चीन—लाओस रेलवे के संचालन से लाओस के आर्थिक व सामाजिक विकास को लाभ मिलेगा।विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार इस रेलवे से लाओस की कुल आय में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी और निवेशकों के लिए उसका आकर्षण बढ़ जाएगा ।लाओस के पर्यटन उद्योग को भी प्रेरणा मिलेगी ।अनुमान है कि हर साल 40 लाख लाओस वासी और पड़ोसी देशों के 1 करोड़ यात्री इस रेलवे से यात्रा करेंगे। 

ध्यान रहे, वर्ष 2017 में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की लाओस यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने रणनीतिक महत्व वाले दोनों देशों के साझे भविष्य के निर्माण पर सहमति कायम की।शी ने कहा था कि कि चीन का विकास अकेला नहीं है ।हम अंतर्राष्ट्रीय समुदाय खासकर पड़ोसी देशों के साथ समान विकास करेंगे । 
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)    

Live TV

-->

Loading ...