China's high quality growth means more opportunities for the world

चीन के उच्च गुणवत्ता वाले विकास का अर्थ है दुनिया के लिए अधिक अवसर

विनाशकारी कोविड-19 महामारी से वैश्विक आर्थिक सुधार की उच्च अनिश्चितताओं के बीच, चीन का लचीला, स्थिर और ठोस विकास महामारी से तबाह हुई दुनिया में अधिक आत्मविश्वास और अवसरों में जान फूकेंगा।
हाल ही में जारी चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़ों से जाहिर होता है कि देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2021 की पहली छमाही में साल दर साल 12.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि अन्य प्रमुख आर्थिक संकेतकों ने भी स्थिर गति का प्रदर्शन किया।
दो अंकों की वृद्धि चीन के आर्थिक लचीलेपन का एक शक्तिशाली प्रतिबिंब है। महामारी में लगभग डेढ़ साल, वैश्विक अर्थव्यवस्था की संभावनाएं अत्यधिक अनिश्चित बनी हुई हैं, क्योंकि नए वायरस उत्परिवर्तन और बढ़ रही मौतों की संख्या चिंता बढ़ा रही हैं, और दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों और देशों में आर्थिक सुधार अलग-अलग हैं।
महामारी को नियंत्रण में लाने वाले पहले देश के रूप में, चीन ने दुनिया को चिकित्सा आपूर्ति और टीके उपलब्ध कराने और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को स्थिर करने के लिए हरसंभव प्रयास किए हैं, जिसने दुनिया भर में और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में भारी विनिर्माण उद्योगों को बहुत बढ़ावा दिया है।
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, चीन ने सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट की शुरुआत के बाद से 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में महामारी-रोधी आपूर्ति की पेशकश की है। 2020 मार्च-दिसंबर की अवधि के दौरान, चीन ने लैपटॉप और मोबाइल फोन जैसे कुल 2.51 खरब युआन (390 अरब अमेरिकी डॉलर) उत्पादों का निर्यात किया, और भारी वैश्विक मांगों को पूरा किया जब लोग घर पर रहकर ही काम कर रहे थे।
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के चीन मिशन के प्रमुख और एशिया और प्रशांत विभाग में सहायक निदेशक, हेल्ज बर्जर का कहना है कि चीन, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में, एशिया की रिकवरी और वैश्विक सुधार में एक बड़ी भूमिका निभाता है।
उन दृश्यमान उत्पादों के पीछे चीन की पूरी औद्योगिक श्रृंखला, पूरी तरह से सुसज्जित बुनियादी ढाँचे, उन्नत विनिर्माण क्लस्टर, साथ ही साथ देश का पालन करने वाला नया विकास दर्शन है, जिसमें नवाचार, समन्वय, हरित, खुलापन और साझाकरण शामिल है।
गुणवत्तापूर्ण आर्थिक विकास की अपनी खोज में, चीन व्यापार और निवेश उदारीकरण और सुविधा को बढ़ावा देकर और अधिक आकर्षक कारोबारी माहौल बनाकर अधिक खुली और मुक्त वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए बाकी दुनिया के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि दूसरों को सहयोग के अधिक अवसर मिल सकें और वैश्विक विकास को और गति मिल सके।
मुक्त व्यापार समझौतों में शामिल होने के लिए मुक्त व्यापार क्षेत्रों और बंदरगाहों की स्थापना, चीन एक अधिक खुले और एकीकृत दुनिया की ओर दृढ़ कदमों के साथ आगे बढ़ रहा है, हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्थिति तेजी से जटिल है, और आर्थिक वैश्वीकरण संरक्षणवादी बाधाओं में सवार है।
अब तक कुल 21 पायलट मुक्त व्यापार क्षेत्रों के साथ, चीन विदेशी निवेशकों के लिए एक अधिक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, चीनी मुख्यभूमि में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश, वास्तविक उपयोग में, इस वर्ष के पहले पांच महीनों में सालाना 35.4 प्रतिशत बढ़कर 481 अरब युआन (74.5 अरब डॉलर) हो गया। 2019 की समान अवधि की तुलना में, 30.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
चीन में अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा जारी नवीनतम अमेरिकन बिजनेस इन चाइना व्हाइट पेपर में, लगभग दो-तिहाई सर्वेक्षण उत्तरदाता चीन में विकास के अवसरों के बारे में आशावादी बने हुए हैं और 2021 में एशियाई देश में अपने निवेश को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।
अपने बाजार को व्यापक रूप से खोलने और उभय जीत वैश्विक सहयोग का विस्तार करने के लिए चीन के ठोस उपायों ने पूरी दुनिया के साथ विकास और विकास के अवसरों को साझा करने की अपनी ईमानदार इच्छा दिखाई है।
(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप)

Live TV

-->

Loading ...