China

अपना वादा निभाता है चीन

29 नवंबर को हुई चीन-अफ्रीका सहयोग मंच की 8वीं मंत्री स्तरीय बैठक के उद्घाटन समारोह में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने घोषणा की कि चीन अफ्रीकी देशों के साथ घनिष्ठ सहयोग कर नौ कार्यक्रम लागू करेगा। इनमें पहला कार्यक्रम चिकित्सा और स्वास्थ्य परियोजना है ।चीन ने वादा किया है चीन अफ्रीका को फिर 1 अरब कोविड टीके प्रदान करेगा ।

ध्यान रहे, इस से पहले चीन ने अफ्रीका को 20 करोड़ टीके प्रदान किये थे ।इस नये कदम से अफ्रीका को टीकों की किल्लत में राहत मिलेगी । नौ कार्यक्रमों में गरीबी उन्मूलन ,व्यापार संवर्द्धन ,पूंजी ,डिजिटल सृजन ,हरित विकास आदि शामिल हैं ।इन कार्यक्रमों ने वास्तव में भावी तीन सालों में चीन अफ्रीका सहयोग का ब्लूप्रिंट तैयार किया है । इन कार्यक्रमों से अफ्रीका के विकास और अफ्रीकी जनता के कल्याण को बहुत बढ़ावा मिलेगा और इससे फिर साबित हुआ है कि चीन और अफ्रीका के बीच मजबूत मित्रता है ।

अफ्रीका अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का वृहद मंच है , न कि बड़े देशों का अखाड़ा ।इधर के कुछ सालों में कुछ पश्चिमी राजनीतिज्ञों ने चीन अफ्रीका मित्रता पर कीचड़ उछालने की चेष्टा की ।लेकिन तथ्यों के सामने उनका आरोप हास्यास्पद नजर आता है ।अफ्रीका में चीन की सहायता से निर्मित प्रत्येक रेलवे , प्रत्येक पुल और प्रत्येक स्कूल सब चीन अफ्रीका मित्रता के साक्षी हैं । चीन अफ्रीका संबंध अब नये युग में चीन अफ्रीका समुदाय के साझे भविष्य के निर्माण पर आ चुके हैं ।चीन जो वादा करता है, उसे जरूर पूरा करता है। 
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...