2022 Assembly Elections

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब ने 2022 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की

अमृतसर : माननीय मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब एस. करुणा राजू ने कहा कि 2022 में होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और इस बार आयोग 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को डाक मतपत्र की सुविधा भी प्रदान करेगा। अमृतसर और तरनतारन के जिला चुनाव अधिकारी, एसएसपी, ईआरओ / आरओ, इरोज / नोडल अधिकारी आज अमृतसर में आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव-2022 के संबंध में स्वीप और ईवी एम्स अधिकारियों के साथ चुनाव तैयारियों की समीक्षा करने पहुंचे। 

राजू ने कहा कि पंजाब में करीब 5 लाख पुराने मतदाता हैं। किसे यह सुविधा दी जानी है। उन्होंने कहा कि 23 जिलों के 24 हजार बूथों पर तैयारी चल रही है। राजू ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवा मतदाता, ट्रांसजेंडर और एनआरआई मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में शामिल करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की अंतिम सूची 5 जनवरी, 2022 को जारी की जाएगी और उससे पहले मसौदा तैयार किया जाएगा और सभी राजनीतिक दलों की आपत्तियों को सुना जाएगा। उन्होंने कहा कि वोटर हेल्पलाइन एप को मोबाइल में डाउनलोड कर वोटिंग से जुड़ी सभी जानकारियां हासिल की जा सकती है। राजू ने कहा कि इस बार भी स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार कोरोना को लेकर मतदाताओं के बीच विशेष तैयारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बार दस लाख से अधिक नए मतदाता पंजीकृत हुए हैं और यह संख्या और बढ़ सकती है। 

बैठक के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजू ने तरनतारन और अमृतसर जिलों के निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान केंद्रों, 18-19 वर्षों में पहली बार 100 प्रतिशत मतदाता पंजीकरण, जनसांख्यिकीय समान प्रविष्टि (डीएसई), तार्किक त्रुटि, फोटोग्राफिक समान त्रुटि से अवगत कराया। (प) एसएसई को शत-प्रतिशत हटाने, बूथ स्तर पर स्वीप गतिविधियों, मतदान कर्मियों और मतदान कर्मियों के टीकाकरण के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने चुनाव अधिकारियों से नए मतदाता बनाने की रणनीति, 18-19 साल के बच्चों को वोट दिलाने के लिए किए जाने वाले कार्य और बूथ वाइज द्वारा तैयार की गई योजना के बारे में जानकारी ली। उन्होंने चुनाव अधिकारियों से मतदान के दौरान मतदान और मतदान के बारे में नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के लिए नए तरीकों से विशेष उपाय करने को कहा ताकि युवाओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

उन्होंने चुनाव अधिकारियों से बूथ क्षेत्र और बूथवार स्वीप गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा ताकि मतदाता मतदान के महत्व से अवगत हो सकें।राजू ने सभी मतदान केंद्रों पर रैम्प, पानी की सुविधा, शौचालय की उपलब्धता आदि जैसी सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए योजनाबद्ध कदम उठाएं।



Live TV

-->

Loading ...