Cervical problem

सर्वाइकल की समस्या हो जाएगा मिनटों में समाधान, अपनाएं ये तरीके

आज कल के बिगड़ते लाइफस्टाइल के चलते सर्वाइकल की समस्या आम होती जा रही है। सर्वाइकल को गर्दन का दर्द भी कहते हैं। बता दें की इसका दर्द बेहद बुरा होता है और उसे सहारना भी मुश्किल होता है। इसका कोई परमानेंट इलाज नहीं रहता है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आएं हैं जिससे आपको सर्वाइकल से छुटकारा मिल सकता है। 

1- तिल का तेल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से सर्वाइकल के दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए तिल के तेल को हल्का गर्म कर लें, और फिर इस तेल से अपनी गर्दन की 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। अगर आप 1 दिन में तीन से चार बार ऐसा करते हैं, तो इससे आपको सर्वाइकल के दर्द से आराम मिल सकता है। 

2- सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। अदरक के इस्तेमाल से रक्त का बहाव तेज होता है, जिससे दर्द में आराम मिलता है। सर्वाइकल से के दर्द से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार अदरक की चाय पियें। और अदरक के तेल से अपनी गर्दन की मसाज करें।  

3- सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कॉटन के कपड़े में सेब के सिरके को लगाकर अपनी गर्दन पर रखें, और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। दिन में दो बार ऐसा करने से आपकी गर्दन का दर्द ठीक हो जाता है। इसके अलावा नियमित रूप से अपने नहाने के पानी में एक कप सेब के सिरके को डालकर नहाए। 

Live TV

Breaking News


Loading ...