Ayodhya Lucknow Uttar Pradesh

अयोध्या में बस अड्डे का होगा विस्तार, 9 एकड़ मिलेगी जमीन

लखनऊ: अयोध्या में उत्तर प्रदेश सरकार बस अड्डे का विस्तार करेगी और इसे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करेगी जो 9 एकड़ क्षेत्र में होगा तथा इसकी लागत करीब 400 करोड़ रुपये आएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अयोध्या के विकास से जुड़े कई निर्णय लिए गए।
 
बैठक के बाद राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री एवं सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि क्योंकि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है और वहां दूर-दूर से श्रद्धालु आएंगे। मंत्रिमंडल ने अयोध्या धाम में निर्माणाधीन सांस्कृतिक मंच के समीप स्थित बस स्टेशन के क्षमता विस्तार एवं निर्माण कार्य के लिए संस्कृति विभाग की भूमि परिवहन विभाग को निशुल्क उपलब्ध कराए जाने के प्रस्ताव को अनुमति प्रदान कर दी है। जिलाधिकारी, अयोध्या द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के क्रम में जनपद के ग्राम मांझा बरहटा की कुल 3.6426 हेक्टेयर (9.0011 एकड़) संस्कृति विभाग की उक्त भूमि को परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने एवं परिवहन निगम की वित्तीय स्थिति के दृष्टिगत संस्कृति विभाग द्वारा परिवहन विभाग के पक्ष में निशुल्क हस्तांतरित कराए जाने का निर्णय लिया गया है। उक्त भूमि के हस्तांतरण संबंधी संगत आदेश संबंधित विभाग/संस्कृति विभाग द्वारा निर्गत किए जाएंगे।
 
बस स्टेशन के विस्तार के उपरान्त जनपद अयोध्या में श्रद्धालुओं पर्यटकों एवं यात्रियों की सुविधा के लिए बसों का संचालन सुगम और सुदृढ़ होगा। इससे परिवहन निगम को और अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी। अयोध्या से गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, श्रावस्ती एवं अन्य महत्वपूर्ण गंतव्यों के लिए जनता को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध होगी।
अयोध्या-सुल्तानपुर मार्ग पर बनेगा फ्लाईओवर

सिंह ने बताया कि इसके अलावा मंत्रिमंडल की बैठक में अयोध्या-सुल्तानपुर मार्ग पर चार लेन का फ्लाईओवर बनाने को भी मंजूरी दी गई है और डेढ़ किलोमीटर लंबे इस फ्लाईओवर की लागत 20 करोड़ रुपये से अधिक आएगी। उन्होंने कहा कि बुलंदशहर के अनूपशहर में बस अड्डे के निर्माण और प्रयागराज में जीटी रोड पर चार लेन के फ्लाईओवर के निर्माण को भी बैठक में मंजूरी दी गई। सिंह ने बताया कि जनपद प्रयागराज में जीटी रोड से हवाईअड्डा मार्ग निकट सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पर चार लेन रेल उपरिगामी सेतु एवं जीटी रोड जंक्शन पर चैफटका से कानपुर की तरफ दो लेन फ्लाईओवर सेतु के निर्माण कार्य की अनुमोदित लागत का व्यय प्रस्ताव भी अनुमोदित किया गया है।

Live TV

Breaking News


Loading ...