budget 2021, nirmala sitharaman

आजाद भारत के इतिहास में पहली बार, पूरी तरह पेपरलेस होगा Budget 2021

नई दिल्लीः मोदी सरकार आज यानी 1 फरवरी को आम बजट पेश करने जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 11 बजे लगातार अपना तीसरा बजट पेश करेंगी। देश के इतिहास में पहली बार आम बजट 2021 पूरी तरह पेपरलेस होगा। ऐसे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मेड-इन-इंडिया टैब ने स्वदेशी 'बही-खाते' की जगह ली है। राष्ट्रपति भवन निकलने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के टैब को मीडिया के सामने दिखाया, ये टैब लाल रंग के कपड़े से ढका है।
Android पर Dainik Savera App डाउनलॉड करें
स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार
कोरोनावायरस की मार झेलने के बाद इस बजट से लोगों को काफी उम्मीद हैं। महामारी का असर इस बार बजट पेश करने के तौर-तरीकों पर भी पड़ा है। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस बार आम बजट पूरी तरह कागज रहित होगा। स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह पहली बार होगा कि केंद्रीय बजट के कागजात नहीं छपेंगे।

संसद में मिलेगी बजट की सॉफ्ट कॉपी
कोरोना को देखते हुए को वित्त मंत्रालय ने बजट दस्तावेजों को न छापने का फैसला किया है। बजट की प्रिंटिंग की प्रक्रिया में कई लोगों को एक साथ प्रेस में रहने की जरूरत पड़ती है जिसमें कोरोना फैलने की आशंका रहती है। इसी वजह से एक जगह पर लोगों की ज्यादा भीड़ ना हो, सरकार ने बजट पेपरलेस करने का फैसला किया। सभी को बजट की सॉफ्ट कॉपी दी जाएगी। बजट के अलावा इकोनॉमिक सर्वे को भी नहीं छापा जाएगा। संसद के सभी सदस्यों को भी बजट की सॉफ्ट कॉपी मिलेगी।
Iphone पर  Dainik Savera App डाउनलॉड करें

Live TV

Breaking News


Loading ...