Covishield Vaccine

Breaking : अब अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले लोगो को 28 दिनों के अंदर मिलेगी Covishield Vaccine : Balbir Sidhu

स्वास्थ्य मंत्री श्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि अब कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक 28 दिनों के बाद निर्धारित समय अंतराल से पहले उन व्यक्तियों को दी जाएगी जो विशिष्ट उद्देश्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा करते हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक के निर्धारित समय को कम करने के लिए कई बार भारत सरकार के साथ मुद्दा उठाया है, ताकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों, विशेष रूप से उन छात्रों की सुविधा के लिए पूर्ण कवरेज प्रदान किया जा सके जो प्राथमिकता समूहों में शामिल नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि टीकाकरण का पूरा कवरेज नहीं मिलने के कारण छात्र मोटी फीस देकर भी अपनी पढ़ाई के लिए विदेश नहीं जा सके। छात्रों और उनके अभिभावकों को बार-बार पंजाब सरकार से कोविशील्ड की दूसरी खुराक के बीच के अंतर को 84 दिनों से कम करने का आग्रह किया जाता है।

सिद्धू ने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने निर्धारित समय अंतराल (28 दिन के बाद लेकिन 84 दिन से पहले) कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक देने जैसी सिफारिशें जारी की हैं, जिन छात्रों को शिक्षा के उद्देश्य से विदेश यात्रा करनी पड़ती है। इसी तरह, जिन व्यक्तियों को विदेशों में नौकरी करनी है, एथलीट, खिलाड़ी और टोक्यो में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के साथ के कर्मचारी। श्री सिद्धू ने बताया कि सभी उपायुक्तों को आगे की कार्रवाई के लिए ये निर्देश जारी कर दिए गए हैं ताकि अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों का टीकाकरण किया जा सके. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा नामित एक सक्षम प्राधिकारी पहली खुराक की तारीख के 84 दिनों की अवधि से पहले दूसरी खुराक के प्रशासन की अनुमति देने से पहले जांच करेगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण प्रमाण पत्र जिला टीकाकरण अधिकारी द्वारा जारी किया जा सकता है। ये एसओपी 31 अगस्त, 2021 तक की अवधि में इन निर्दिष्ट उद्देश्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए लागू हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि एसओपी विशेष रूप से केवल कोविशील्ड के लिए जारी किए गए हैं क्योंकि केवल कोविशील्ड की 2 खुराक के बीच का समय अंतराल 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह किया गया है। कोवैक्सिन की अवधि 4-6 सप्ताह के समान ही रही है और इसलिए कोवैक्सिन की दूसरी खुराक के लिए किसी विशेष औषधि की आवश्यकता नहीं थी।

जून माह के दौरान 18-44 आयु समूहों के लिए प्राप्त होने वाले राज्य के खरीदे गए कोविशील्ड और कोवैक्सिन की खेप के बारे में विवरण देते हुए, उन्होंने कहा कि भारत सरकार 11 जून को 1,56,720 खुराक, 17 जून को 1,30,160 को वितरित करेगी। 19 जून को 1,56,720 और 1 जुलाई को 1,32,150 खुराकें इसी तरह 20 जून को कोवैक्सिन की 25,000 और 23 जून को 12,000 और 28 जून को 19,370 खुराकें मिलेंगी। उन्होंने कहा कि आज भारत सरकार से कोवैक्सिन की 50,000 खुराकें प्राप्त हुई हैं। उन्होंने कहा कि अगले 23 दिनों में कोविशील्ड की कुल 5,75,750 खुराकें प्राप्त होंगी जबकि अगले 20 दिनों में कोवैक्सिन की 1,10,370 खुराकें प्राप्त होंगी।

Live TV

-->

Loading ...