Boys, simple tips

लड़कों को दिखना है हैंडसम तो ट्राई करें ये कुछ आसान टिप्स

आज के समय में हर कोई चाहता है कि मैं सबसे सुन्दर दिखूं। लेकिन बिजी शेड्यूल के चलते हम अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाते। जिसकी वजह से हमारी स्किन मुरझा जाती है। हम कई बार स्किन को ठीक करने के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट लगाते हैं पर कई बार इनसे कोई खास फर्क  देखने को नहीं मिलता है।बल्कि हमारी त्वचा ओर खराब हो जाती है। अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक लेकर आये हैं। जिनसे आपकी त्वचा सुन्दर और चमकदार दिखेगी। तो आईये चलिए जानते हैं इसके बारे में..     

टमाटर फेस पैक
लड़कों की स्किन को गोरा करने में टमाटर काफी मददगार साबित होता है। टमाटर सन टैन को ठीक कर सकता है। टमाटर को प्राकृतिक एक्सफोलिएटर माना जाता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स स्किन की मृत कोशिकाओं और ब्लैक हेड्स को हटाने में मदद कर सकते हैं। इसमें शहद का इस्तेमाल त्वचा को गोरा बनाने और मॉइस्चराइज करने का काम करता है, जिससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है। एक टमाटर के पेस्ट को लेकर, इसमें एक चम्मच शहद मिलकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनिट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू फेस पैक
नींबू के रस में विटामिन C होता है जो कि एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। नींबू के रस में मौजूद एसिड त्वचा के कालेपन को दूर करता है और त्वचा को गोरा करने में मदद करता है। इसलिए लकड़े अपनी स्किन पर नींबू से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के रस को कॉटन बॉल की मदद से स्किन पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ सप्ताह ऐसा करने से आप गोरी त्वचा पा सकते है।

बेसन से बना फेस पैक
बेसन एक प्राकृतिक त्वचा एक्सफ़ोलीएटर है जो पोर्स को गहराई को साफ करने में मदद करता है, स्‍मूथ त्वचा के लिए डेड स्किन सेल्‍स को हटाता है। यह त्वचा की बनावट में सुधार करता है और त्वचा को जवां, मुलायम और ग्‍लोइंग बनाए रखता है। बेसन का इसका उपयोग प्राचीन समय से ही त्वचा के रंग को निखारने के लिए किया जाता है। यह त्वचा पर बिना खरोंच पैदा किये त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और प्राकृतिक रूप से टैनिंग हटाकर चेहरा गोरा बनाता है। इसके लिए लड़के दो चम्मच बेसन में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर स्क्रब के रूप में इसका इस्तेमाल करें और कुछ देर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

आलू फेस पैक
आलू में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ, विटामिन बी, सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस आदि खनिज तत्व पाए जाते है जो लड़कों की त्वचा के रंग को गोरा करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक आलू को पीसकर इसका रस निकाल लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद मुंह को धो लें।

चंदन फेस पैक
चंदन का फेस पैक पुरुषों को गोरा करने में बहुत ही प्रभावी होता हैं। चंदन पाउडर त्वचा को ग्‍लोइंग बनाता है। यह आपकी त्वचा की टोन को निखारता है। चंदन पाउडर और उससे बना फेस पैक चेहरे पर पड़े गहरे दाग धब्बों, झाइयां और झुर्रियों को भी दूर करता है। चंदन के पाउडर से बना फेस पैक लड़कों के फेस से टैनिंग हटाने और स्किन को गोरा करने के लिए उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चंदन का पाउडर लेकर 4 चम्मच गुलाब जल लेकर मिलाएं और पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट तक सूखाने के बाद नहा लें। सप्ताह में 3 बार इसका उपयोग करने से आसानी से पुरुष गोर हो सकते हैं।

एलोवेरा फेस पैक
एलोवेरा से बने फेस पैक का इस्तेमाल करके मर्द अपने चेहरे को गोरा कर सकते है। एलोवेरा में पाये जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्‍व त्‍वचा की सभी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। मर्द गोरा होने के लिए एलोवेरा की ताजा पत्तियों से एलोवेरा जेल निकालें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप एलोवेरा जेल में कुछ बूंदें संतरे के रस की भी मिला सकते हैं। क्‍योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है।

खीरे का फेस पैक
खीरे का इस्तेमाल लड़के अपने फेस पर गोरा होने के लिए भी खीरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला लें और कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल रोजाना रात को करने पर लड़के कुछ दिनों में गोरी त्वचा पा सकते हैं।

बादाम और दूध का फेस पैक
बादाम और दूध से बना फेस पैक लड़कों के चेहरे के दाग, पिंपल के निशान और चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को खत्म करके फेस को चमकदार बनाने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप सात आठ बादाम को लेकर इसे रात भर के लिए दूध में डालकर रख दें। सुबह इन बादामों को छीलकर दूध के साथ पेस्ट बना लें। तैयार फेस पैक को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और सुबह ठंडे पानी से मुंह को धो लें।

केले का फेस पैक
विटामिन-ए, बी, ई और पोटेशियम से भरपूर होने के कारण केला आपकी त्वचा को मुलायम बना सकता है। इससे स्‍किन पर पड़े काले धब्बों के मार्क कम हो सकते हैं। इससे तैयार फेस मास्‍क लगाने से स्‍किन पर झुर्रियां जल्‍दी नहीं पड़ती। फेस मास्‍क बनाने के लिए 1 पका हुआ केला, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसे अपने साफ चेहरे पर अप्‍लाई करें। 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। फिर गुनगुने पानी का उपयोग कर चेहरा धो लें।








Live TV

Breaking News


Loading ...