COP15 Press Center

सीओपी15 प्रेस सेंटर में जैव विविधता को महसूस किया जा सकता है

संयुक्त राष्ट्र “जैव विविधता संधि” के हस्ताक्षरकर्ताओं के 15वें सम्मेलन (सीओपी15) का पहला चरण 11 अक्तूबर को दक्षिण पश्चिमी चीन के सीमावर्ती प्रांत युन्नान की राजधानी खुनमिंग में औपचारिक तौर पर शुरु हुआ। खुनमिंग शहर के त्येनछी अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में विश्व के विभिन्न स्थलों से आए अनेकानेक मीडियाकर्मी एकत्र हुए, जहां इन्टरव्यू लेना, रिपोर्ट लिखना, फोटो खींचना, शूटिंग करना, लाइव शो करना आदि विभिन्न तरह से मीडिया कवरेज देखने को मिलता है। प्रेस केंद्र में लोग सीओपी15 की कवरेज करने में व्यस्त हैं।

बताया गया है कि अब तक, विश्व के विभिन्न स्थल से आये 169 मीडिया संस्थाओं के 853 पत्रकारों ने मौजूदा सीओपी15 सम्मेलन को रिपोर्ट करने के लिए अपना नाम दर्ज करवाया। सीओपी15 प्रेस केंद्र में मौजूदा सम्मेलन की थीम "पारिस्थितिक सभ्यता: पृथ्वी पर जीवन के साझे समुदाय का सह-निर्माण" से संबंधित तरह-तरह के सुन्दर डिजाइन हर जगह देखने को मिलता है। हरे मोर, मवेशी बगुला, कोंगशान टाकिन, आईरिस बुलियाना समेत विभिन्न प्रजातियों वाले दुर्लभ जानवरों और वनस्पतियों के बड़े-बड़े प्रचार पोस्टर हर जगह देखे जा सकते हैं। 12 मीटर लंबी मेटिकलर्स पेंटिंग सबसे आकर्षक है, जिसमें युन्नान के शीश्वांग पान्ना और काओलीकोंग जैसे पहाड़ी क्षेत्र में युन्नान सुनहरे बंदर, एशियाई हाथी सहित दुर्लभ जानवर और वनस्पतियां शामिल हैं।

वहीं पुस्तक प्रदर्शन क्षेत्र और विशेष सांस्कृतिक रचनाओं के प्रदर्शन क्षेत्र में प्रदर्शित किताबें, पोस्टकार्ड, स्टिकी नोट्स, हस्तनिर्मित टाई-डाई और अन्य कलात्मक वस्तुओं पर युन्नान की प्रांतीय विशेषता देखी जा सकती है, जिन पर कभी-कभी प्रेसकर्मियों की नजर टिकी होती है।  प्रेस केंद्र के मीडिया सार्वजनिक केंद्र में चीनी और अंग्रेजी द्विभाषी ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध है, जिससे सम्मेलन में भाग लेने वाले देसी-विदेशी मीडियाकर्मी स्वतंत्र रूप से सुविधाजनक कार्य-तरीके चुन सकते हैं। सम्मेलन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, पत्रकार कार्य क्षेत्र में साक्षात्कार और संपादन कार्य कर सकते हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस हॉल में कार्य क्षेत्र के मुख्य स्थल पर लगी बड़ी एलईडी स्क्रीन में, सम्मेलन के प्रचार वीडियो, सम्मेलन एजेंडा व्यवस्था, प्रेस विज्ञप्ति कार्यक्रम एजेंडा आदि सम्मेलन की जानकारी और सेवा सूचनाएं उपलब्ध हैं। कहा जा सकता है कि प्रेस केंद्र में पत्रकारों के लिए बहुत सुविधा है।

सीओपी 15 के प्रेस केंद्रों में जैव विविधता से संबंधित तरह-तरह की विस्तृत व्यवस्थाओं और सजावटों से सम्मेलन में उपस्थित पत्रकारों को कई प्रजातियों के जीवों और चीन में जैव विविधता के संरक्षण की स्थिति जैसी जानकारी मिलने में मददगार है। इसके साथ ही रिपोर्ट कार्य करने के साथ-साथ उनके इसी क्षेत्र में खुद का ज्ञान भी बढ़ाया जा सकता है।
(थांग युआनक्वेइ, चाइना मीडिया ग्रुप, खुनमिंग) 


Live TV

-->

Loading ...