Punjab Govt, Hockey Team Reward

पंजाब सरकार का बड़ा ऐलान, पुरुष हॉकी टीम के पंजाब के 11 खिलाडियों को देंगे 2.5-2.5 करोड़ रूपए का इनाम

चंडीगढ़ : पंजाब सरकार 12 अगस्त को चंडीगढ़ में टोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम और अन्य खेलों में पंजाब का प्रतिनिधित्व करने वाले पंजाबी खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए एक विशेष समारोह का आयोजन कर रही है। समारोह के दौरान पंजाब के खिलाड़ियों और भाला फेंक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को कुल 32.67 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा। यह जानकारी खेल एवं युवा सेवा मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने आज यहां जारी एक प्रेस बयान में दी।

राणा सोढ़ी ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे जबकि पंजाब के राज्यपाल श्री वी.पी. सिंह बदनौर विशिष्ट अतिथि होंगे। इसके बाद सभी खिलाड़ियों को डिनर दिया जाएगा।

इसका खुलासा करते हुए खेल मंत्री ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने राज्य में खेलों को और बढ़ावा देने के लिए ओलंपिक पदक विजेताओं के लिए घोषित प्रथम पुरस्कार राशि में भी वृद्धि की है ताकि नए जमाने के खिलाड़ियों को प्रेरणा मिल सके. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने 2 करोड़ रुपये की पृष्ठभूमि वाले स्वर्ण पदक विजेता एथलीट नीरज चोपड़ा को सम्मानित करने की घोषणा की थी, लेकिन अब नीरज को 2.51 करोड़ रुपये से सम्मानित किया जाएगा.

राणा सोढ़ी ने कहा कि भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद ओलंपिक खेलों में एक पदक जीता है जिसमें कप्तान और उप-कप्तान सहित अधिकांश खिलाड़ी (11) पंजाब के थे। कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के 11 पंजाबी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह (कप्तान), हरमनप्रीत सिंह (उप कप्तान), रूपिंदर पाल सिंह, सिमरनजीत सिंह, मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह, शमशेर सिंह, वरुण कुमार, दिलप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह हैं। .और कृष्णा पाठक को 1-1 करोड़ रुपये दिए जाने की घोषणा की गई. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हॉकी खिलाड़ियों की संख्या भी बढ़ा दी है. अब राज्य के प्रत्येक हॉकी खिलाड़ी को 2.51 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

इसी तरह, गुरजीत कौर और रीना खोखर, भारतीय टीम की दो पंजाबी एथलीट, जिन्होंने ओलंपिक खेलों में महिला हॉकी प्रतियोगिताओं में चौथा स्थान हासिल कर इतिहास रचा और एथलेटिक्स में डिस्कस फाइनल में छठे स्थान पर रहने वाली कमलप्रीत कौर को 50-50 लाख रुपये से सम्मानित किया गया। होना ही है। उन्होंने आगे कहा कि ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पंजाब के अन्य एथलीट मुक्केबाज सिमरनजीत कौर, निशानेबाज अंजुम मौदगिल और अंगदवीर सिंह और एथलीट तेजिंदर पाल सिंह तूर और गुरप्रीत सिंह थे। पैरालिंपिक में हिस्सा लेने जा रही बैडमिंटन खिलाड़ी पलक कोहली को 21-21 लाख रुपये दिए जाएंगे।





Live TV

-->

Loading ...