beauty, health, green chillie

हैरान कर देंगे Green Chilli के Health और Beauty से जुड़े ये लाभ

हरी मिर्च का इस्तेमाल तो बहुत से व्यंजनों में स्वाद और तीखेपन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। हरी मिर्च के बिना कोई खाना पूरा नहीं हो सकता। ये न केवल खाने को स्वाद बनती है बल्कि हरी मिर्च और भी बहुत से कामों में इस्तेमाल की जा सकती है। जी हां, आपको हैरानी होगी की अगर हम हरी मिर्च का इस्तेमाल चेहरे को खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करेंगे तो ये आपकी सुंदरता को चारचांद भी लगाती है। यही नहीं बल्कि सौंदर्य के साथ-साथ हरी मिर्च स्‍वास्‍थ्‍य को भी कई त्रिकोण से लाभ पहुँचाती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं हरी मिर्च के स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य से जुड़े कुछ खास फायदे और टिप्स - 

हरी मिर्च के त्वचा से जुड़े लाभ -
रक्त को करती है साफ : मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में इसका फ्लो तेजी से होता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्‍स की समस्‍या नहीं होती। मिर्च में काफी विटामिन सी और ई पाया जाता है।

जवान बनाये रखती है : मिर्च का सेवन करने से आप बुढापे के लक्षणों से लड़ सकती हैं। इसका नियमित सेवन करने से आप जवां बन सकती हैं।

झाइयां मिटाए : हरी मिर्च में फाइटोन्‍यूट्रियंट्स होते हैं जो कि स्‍किन को एक्‍ने, झाइयां और रैश से बचाते हैं। यह एक बेहतरीन हर्ब भी है हरी मिर्च कई रोगों से लड़ सकती है क्‍योंकि इसमें एंटी फंगल और एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व पाए जाते हैं।

हरी मिर्च के स्वास्थ्य लाभ -
आंखो के लिए : मिर्च में विटामिन एक ही भरपूर मात्रा पाई जाती है जो की हमारी आंखो के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दरअसल विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी कई बार कमजोर हो जाती है, ऐसे में हरी मिर्च का सेवन जरुर करें। 

पाचन में मददगार
हरी मिर्च आपके पाचन क्रिया को भी मदद पहुंचाती है. हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो भोजन को पचाने में मदद कर सकते हैं। 

कैंसर के लिए: मिर्च से आप कैंसर को काफी हद तक दूर रख सकते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करते हैं। 

Live TV

Breaking News


Loading ...