bleach

Bleach के इस्तेमाल से पहले जान लें ये बात, नहीं होगा नुकसान

फेस  से अतिरिक्त बालों को छिपाने और फेस को खूबसूरत बनाने व फेस से टैनिंग को कम करने के लिए ब्लीच किया जाता है। ब्लीच करने के लिए कॉस्मैटिक्स ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि जरूरत से ज्यादा ब्लीच करना आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप अक्सर ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्किन को काफी नुक्सान पहुंच सकता है। ऐसे में आपको ब्लीच का इस्तेमाल अपनी स्किन पर बहुत कम करना चाहिए। आइए जानते हैं कि ब्लीच करने से कैसे आपकी स्किन पर क्या-क्या दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं।

जलन : ब्लीच का ज्यादा इस्तेमाल या ज्यादा समय तक इस्तेमाल आप के फेस के बालों को सुनहरा कलर तो जरूर देगा लेकिनसाथ में देगा जलन। जो कि ब्लीच क्रीम में मौजूद कैमिकल के कारण होती है, जिससे की स्किन लाल पड़ जाती है और जलन होने लगती है। अगर आपकी स्किन संवेदनशील होती है तो ऐसे में फेस पर जलन और भी तेजी से होगी।

आंखों से पानी बहना : ज्यादा ब्लीच का इस्तेमाल या ज्यादा देर तक इसका प्रयोग आपकी आंखों पर भी बुरा प्रभाव डालताा है क्योंकि इसममौजूद कैमिकल की गंध बहुत तीव्र होती है । जो आंखों पर असर करती है जिसकी वजह से आंखों से पानीगिरना और आंखें लाल पड़ने जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

बिगड़ जाता है फेस का ग्लो : अगर आप बार-बार ब्लीच करते हैं तो इससे आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और स्किन की प्राकृतिक रंगत पर असर होता है। इसमें मौजूदकैमिकल बालों को हमेशा के लिए सफेद कर देता है। यही नहीं इसका अधिक इस्तेमाल करने से स्किन का रंग धीरे-धीरे सफेद पड़ जाता है। जिससे फेस की प्राकृतिक रंगत खराब हो जाती है।

एलर्जी का खतरा : ब्लीच हमेशा अच्छी कंपनी का इस्तेमाल करना चाहिए और उसमें लिखे हुए निर्देशों का पालन जरूर करना चाहिए। ब्लीच को समय से पहले या जल्दीजल्दी करना मतलब फेस के स्किन से संबंधित बहुत सी परेशानियों को दावत देना है। ब्लीच करने से पहले यह देख लेना चाहिए कि इसमें कौन-कौन से तत्व मौजूद है। के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण इसमें मौजूद कैमिकल से फेस पर रिएक्शन हो जाते हैं जिससे स्किन पर रैशेज और खुजली हो जाती है। ऐसे में ब्लीच की बजाय स्किन पर घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें।
 

 

Live TV

Breaking News


Loading ...