BRICS

ब्रिक्स सांस्कृतिक आदान-प्रदान मंच का उद्घाटन

ब्रिक्स सांस्कृतिक आदान-प्रदान मंच 2 दिसंबर को पेइचिंग में उद्घाटित हुआ, जिसकी थीम है सांस्कृतिक आदान-प्रदान मंच की नींव को मजबूत करें और ब्रिक्स सहयोग के सतत विकास को बढ़ावा दें। ब्रिक्स देशों के 150 से अधिक प्रतिनिधियों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए सुंदर खाका तैयार किया। 

सीपीसी की केंद्रीय समिति के प्रचार-प्रसार विभाग के उप प्रमुख चांग च्येनछुन ने भाषण देते हुए कि कहा कि कुछ समय पहले, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी(सीपीसी) की 19वीं केंद्रीय समिति का छठा पूर्णाधिवेशन सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। इस दौरान सौ वर्षों के संघर्ष की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और ऐतिहासिक अनुभवों पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति का फैसला पारित किया गया और पार्टी केंद्रीय समिति और पूरी पार्टी में शी चिनफिंग के कोर स्थान को निर्धारित किया गया। और शी चिनफिंग के नये युग में चीनी विशेषता वाले समाजवाद पर विचारों के मार्गदर्शक स्थान को भी निर्धारित किया गया। वर्तमान गतिविधि ब्रिक्स देशों के 13वें शिखर सम्मेलन में शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक आदान-प्रदान व सहयोग को मजबूत करने की पहल का कार्यान्वयन करने का एक ठोस कदम है। 

सभी पक्षों को शिखर सम्मेलन की भावना के अनुसार सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सहयोग को और मजबूत करना चाहिए, मीडिया व फिल्म, संगीत व खेल, विज्ञान, प्रौद्योगिकी व शिक्षा समेत क्षेत्रों में आदान-प्रदान को बढ़ावा देना चाहिए, और सांस्कृतिक  आदान-प्रदान की नींव को और मजबूत करना चाहिए। और साथ ही लोगों के दिलों को छूने वाली और भावना को प्रोत्साहित करने वाली ब्रिक्स की कहानी अच्छी तरह से सुनाएं, और साझा भाग्य समुदाय के निर्माण के लिए ब्रिक्स देशों की आध्यात्मिक शक्ति को लगाएं।

ब्रिक्स देशों के अतिथियों ने कहा कि वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में, दुनिया को सहयोग करने की आवश्यकता है, न कि प्रतिस्पर्धा। सांस्कृतिक आदान-प्रदान देशों के बीच सहयोग चैनलों को खोलने और मतभेदों को दूर करने में अनूठी और महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दुनिया विभिन्न सभ्यताओं के बीच आपसी सीख की समझ गहरी होने से और रंगीन हो रही है। ब्रिक्स देशों की विविध संस्कृतियां हैं। ब्रिक्स देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को मजबूत करने से विश्व शांति और स्थिरता बनाए रखने और सामान्य विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। ब्रिक्स देशों ने पिछले 15 वर्षों के सहयोग के दौरान व्यापक सांस्कृतिक आदान-प्रदान किया है। और सहयोग को मजबूत करना जारी रखने की इच्छा भी जताई है, ताकि अधिक परिणाम पांचों देशों के नागरिकों तक पहुंच सकें।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...