success,dainik savera

सफलता के लिए इन आदतों से करें किनारा

हमें शुरू से ही अच्छी आदतों को अपनाने के लिए कहा जाता है। लेकिन कुछ लोग बुरी और गलत आदतों की तरफ बहुत जल्दी आकर्षित हो जाते है। और वह जल्दी सफलता पाने के लिए भी बहुत कुछ करते है। लेकिन क्या आप जानते है के जितना हम बुरी आदतों के करीब जाते है सफलता हमसे उतनी ही दूर चली जाती है। तो आइए जानते है कैसे :

विद्वानों की मानें तो तो कभी कभी ये गलत आदतें व्यक्ति की मेहनत का पूर्ण लाभ नहीं मिलने देती हैं. इसलिए जितना जल्दी हो सके, इन बुरी आदतों का त्याग कर देना चाहिए. ये बुरी आदतें कौन-कौन सी हैं, आइए जानते हैं-

आलस- सफलता की कुंजी कहती है कि आलस भी एक बुरी आदत हैं. ये ऐसी आदत है जो परिश्रम करने वाले व्यक्ति को भी हानि पहुंचाती है. कभी कभी व्यक्ति आलस के कारण जीवन में आगे बढ़ने वाले अवसरों का भी लाभ नहीं उठा पाता है, जिस कारण उसे जीवन पर कष्ट उठाना पड़ता है. इसलिए आलस का तुरंत त्याग कर देना चाहिए.

लालच- सफलता की कुुंजी कहती है कि लालच यानि लोभ व्यक्ति को कमजोर बनाता है. प्रतिभाशाली व्यक्ति भी लोभ के कारण अपने कौशल का पूर्ण लाभ नहीं उठा पाता है. लोभ करने वाले व्यक्ति का आत्मविश्वास नष्ट हो जाता है. थोड़े से लाभ के लिए ऐसे व्यक्ति, कभी-कभी गलत कार्यों को भी अंजाम दे देते हैं, जिस कारण बड़ी हानि भी उठानी पड़ती है. गीता में भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं लोभ से व्यक्ति को दूर रहना चाहिए. लोभ कई प्रकार के अन्य अवगुणों को भी जन्म देता है.

नशा- सफलता की कुंजी कहती है कि नशा, सेहत को हानि नहीं पहुंचाता है, बल्कि प्रतिभा और आपकी कुशलता को प्रभावित करता है. नशे की लत तरक्की में बाधा बनती है. ऐसे लोगों को कभी बड़ी जिम्मेदारियां नहीं दी जाती है. नशे की लत व्यक्ति के सम्मान और छवि को भी प्रभावित करती है. इसलिए इससे दूर रहने के लिए निरंतर प्रयास करते रहने चाहिए.


Live TV

Breaking News


Loading ...