CM Kejriwal

Delhi में लगभग 100 स्कूलों में टीकाकरण की व्यवस्था की, आने वाले समय में 250-300 स्कूलों में कर देंगेः CM Kejriwal

नई दिल्लीः दिल्ली में अब 300 स्कूलों में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएंगी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज इसकी घोषणा करते हुए कहा कि हमने लगभग 100 स्कूलों में टीकाकरण की व्यवस्था की है, आने वाले समय में ये बढ़ाकर 250-300 स्कूलों में कर देंगे। आज दिल्ली में रोज क़रीब एक लाख वैक्सीन लग रही हैं, 50,000 वैक्सीन 45 साल से कम उम्र के लोगों और 50,000 वैक्सीन 45 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों को लग रही हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अभी 1 लाख लोगों को रोजाना वैक्सीन लगाई जा रही है, जिसे तेजी से बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अब तक 40 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनसंख्या लगभग 2 करोड़ है। मोटे तौर पर 1 करोड़ लोग 18 से 45 साल के बीच, 50 लाख लोग 18 से कम और इतने ही लोग 50 साल से ऊपर के हैं। इसका मतलब है कि इन लोगों के लिए दिल्ली को वैक्सीन की 3 करोड़ डोज चाहिए। इनमें से अभी तक 40 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, यानी कि अभी दिल्ली को 2 करोड़ 60 लाख वैक्सीन और चाहिए। सीएम ने कहा कि अभी 1 लाख लोगों को रोज वैक्सीन लगा रहे हैं। सबसे बड़ी अड़चन वैक्सीन की उपलब्ता को लेकर है। अगर हमें पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिल जाए तो 3 महीने में टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि 80 लाख वैक्सीन प्रतिमाह या 3 लाख वैक्सीन रोजाना लगा सकते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरत है कि दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिले। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के प्रिसिंपल साइंटिफिक एडवाइजर ने भी चेतावनी दी है कि कभी भी कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। ऐसे में वैक्सीनेशन से ही हम कोरोना की दूसरी या तीसरी लहर से बच सकते हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस स्थिति को देखते हुए वे केंद्र सरकार से अपील करते हैं कि जिस तरह अभी तक मदद मिली है, उसी तरह वैक्सीन उपलब्ध कराने में भी मदद की जाए, ताकि दिल्ली में कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया जा सके।

Live TV

-->

Loading ...