America

America कम और मध्यम आय वर्ग वाले देशों को दान करेगा फाइजर के 50 करोड़ टीके

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने दुनिया भर में हाहाकार मचा रखा है। इसी बीच कोरोना के खिलाफ जंग में गरीब देशों की मदद करने के लिए अमेरिका ने बड़ा ऐलान किया है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की आज यह ऐलान करने की योजना है कि अमेरिका फाइजर के 50 करोड़ खुराक की खरीद करेगा। इसे वह कम और मध्यम आय वर्ग वाले देशों और अफ्रीकी संघ को दान देगा। इस ऐतिहासिक कदम से दुनियाभर में इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी।

जो बाइडेन ने जी-7 शिखर सम्मेलन में घोषणा से पहले कहा कि यह किसी भी एक देश द्वारा टीकों की सबसे बड़ी खरीद और दान है। इसके अलावा यह दुनियाभर में लोगों की कोविड-19 से रक्षा करने में मदद करने की अमेरिकी लोगों की प्रतिबद्धता है। बाइडन यूरोप की अपनी पहली विदेश यात्रा पर ब्रिटेन पहुंच गए हैं। व्हाइट हाउस ने कहा, ''बाइडन दुनिया के अन्य लोकतांत्रिक देशों से भी सुरक्षित और प्रभावित टीकों की वैश्विक आपूर्ति में योगदान देने का आह्वान करेंगे। 

आज के दान का उद्देश्य लोगों की जान बचाना और इस महामारी को खत्म करना है। जानकारी के लिए बता दें कि टीकों की आपूर्ति अगस्त 2021 में शुरू होगी। इस साल के अंत तक कुल 20 करोड़ टीकों की आपूर्ति की जाएगी और बाकी के 30 करोड़ टीके 2022 के पहले 6 महीनों में दिए जाएंगे।

Live TV

-->

Loading ...