Taliban, Kandahar, Kabul, Ashraf Ghani, Afghanistan, America Focus, Kamala Harris

Afghanistan से लोगों को निकालने पर America का ध्यान पूरी तरह केंद्रित: Kamala Harris

सिंगापुरः अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने मंगलवार को सिंगापुर में कहा कि अमेरिका का ध्यान, अफगानिस्तान से अपने नागरिकों, अंतरराष्ट्रीय साझेदारों और सहायता करने वालों को निकालने पर केंद्रित है। सिंगापुर में अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान अमेरिकी नीतियों और साझेदारी पर दिए गए सम्बोधन में उन्होंने कहा कि उन्हें पता है कि दुनिया की नजरें अफगानिस्तान पर टिकी हैं। 

हैरिस ने कहा, कि हमारे पास जो काम है, उस पर हमारा ध्यान पूरी तरह केंद्रित है और हम उन सैनिकों तथा दूतावास के कर्मचारियों का आभार व्यक्त करते हैं, जो वहां हैं और अविश्वसनीय रूप से कठिन और खतरनाक वातावरण में विमान के माध्यम से लोगों को निकाले जाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, कि हम 20 साल से अफगानिस्तान में युद्ध कर रहे हैं। हमारे और सहयोगी देशों के बहुत से सैनिकों ने अफगानिस्तान में जान गंवाई है। हैरिस ने कहा, कि कुछ महीने पहले, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस युद्ध को समाप्त करने का साहसी और सही निर्णय लिया, क्योंकि हमें वहां जाकर जो हासिल करना था वह हमने कर लिया था। उपराष्ट्रपति, दक्षिण एशिया क्षेत्र में अमेरिका की उपस्थिति को और मजबूत करने के प्रयास के चलते सिंगापुर में हैं। 

उन्होंने कहा, कि अमेरिका का ध्यान अमेरिकी नागरिकों, अंतरराष्ट्रीय साझेदारों, हमारे साथ काम करने वाले अफगानों और अन्य संकटग्रस्त अफगानों को सुरक्षित निकालने पर केंद्रित रहा है। हैरिस के इस कायक्र्रम की मेजबानी ‘नेशनल यूनिर्विसटी ऑफ सिंगापुर’ (एनयूएस) के ‘ली कुआन यू स्कूल ऑफ पब्लिक पालिसी’ तथा सिंगापुर में अमेरिकी दूतावास ने की हैं।