health, fruit, beauty

तंदरुस्त रखने के साथ-साथ आपको जवां भी बनाए रखेगा ये फल

आलू बुखारा एक ऐसा फल है जो खाने जितना स्वादिष्ट होता है उससे कहीं ज्यादा वो दिखने में भी सुंदर होता है। ये फल का स्वाद चटपटा यानि के खट्टा मिट्ठा होता है। इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो की अच्छी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। जी हाँ, आलू बुखारा में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन, पोटैशियम और आयरन जैसे तत्व होते हैं। बता दें की सेहत के साथ-साथ ये फल हमारी त्वचा को जवां बनाये रखने के लिए भ्ही बेहद कारगर होता है। आज हम आपको आलू बुखारा के सेहत और ब्यूटी से जुड़े फायदे बताने जा रहे हैं। 

1. त्वचा को बनाएं जंवा -  आलू बुखारा में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण इसके नियमित सेवन से स्किन ग्लौ करने लगती है। इसे खाने से याददाश्त भी बेहतर होती है।

2.रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ाये - आलू बुखारा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। जिन लोगों को सर्दी और जुकाम की समस्या ज्यादा रहती है, उन्हें आलू बुखारा का नियमित सेवन करना चाहिए।

3 दिल बनाये मजबूत  - आपको बता दें कि आलूबुखारा रक्त का थक्का बनने से भी रोकता है जिससे ब्लडप्रेशर और हृदय रोगों की संभावना कम होती है। इसके साथ ही यह अल्जाइमर के खतरे को कम कर देता है।

4  ट्यूमर को रोके  - आपको बता दें कि छिलके के साथ आलूबुखारे का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर से आप दूर रहेंगे। यह कैंसर और ट्यूमर की सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

5  हडि्डयां बनाए मजबूत - महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में आलूबुखारा बेहद सहायक है। रजोनिवृत्ति के उपरांत महिलाएं आलूबुखारे का सेवन करें तो वे स्वयं को ओस्टियोपोरेसिस से बचा सकती हैं।

6  दिमाग को रखें स्वस्थ- आलूबुखारे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा के साथ ही दिमाग को भी स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। यह फल आपके तनाव को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है।

Live TV

Breaking News


Loading ...