Vastu Shastra

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी ना लगाए ये पौधें, हो सकता है नुकसान

वास्तुशास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। लोग आज कल वास्तु शास्त्र को बहुत अधिक महत्व देते है। लोग अपना घर भी वास्तु के हिसाब से बनाते है। माना जाता है के अगर हमारे घर की कोई भी वस्तु वास्तु शास्त्र के विपरीत हो तो हमे भरी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे है के वास्तु शास्त्र के अनुसार हमे अपने घर पर कौन से पौधे नहीं लगाने चाहिए। तो आइए जानते है :

वास्तु के अनुसार गहरी जड़ वाले पड़ों को घर में नहीं लगाना चाहिए. इससे भवन की नींव कमजोर होती है. बरगद जैसे भारी जड़दार वृक्षों को घर में नहीं लगाएं. इसी प्रकार नींव और पीपल इत्यादि के अलावा जंगल में उगने वाले सभी घने और चौड़े पत्तेदार पौधों को घर में न लगाएं. ऐसे पौधे अगर घर में लगे हुए हैं तो इन्हें जड़ जमाने से पहले कहीं और शिफ्ट कर दें.

घरों में केवल सीजनल पौधे, बेल और झाड़ीदार वृक्ष ही लगाना चाहिए. पपीते जैसे सीधे और नाजुक तनेदार वृक्षों को भी लगाया जा सकता है. घर में केवल गमलों में लग सकने वाले पौधों को लगाएं. बोनसाई इसमें अत्यंत कारगर तरीका है. इससे आप वृक्ष की खूबियों का लाभ भी ले पाएंगे और घर के वास्तु पर भी प्रभाव नहीं पड़ेगा.

इस बात का भी ध्यान रखें कि ऐसे वृक्षों से भी बचें जिनकी शाखा तने और पत्तों से दूधनुमा जहरीला चिपचिपा पदार्थ निकलता हो. 

Live TV

Breaking News


Loading ...