China, 9th International Kite Festival

चीन की राजधानी में मनाया गया 9वां अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव

मंगलवार को चीन की राजधानी बीजिंग में 9वां बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन हुआ, जिसमें सैकड़ों देसी-विदेशी पेशेवर पतंगबाजों ने हिस्सा लिया। पतंग प्रतियोगिता देखने आये दर्शकों ने अपनी-अपनी टीमों का उत्साहवर्धन भी किया।

इस पतंग महोत्सव का आयोजन बीजिंग के फंगथाई जिले में स्थित गार्डन एक्स्पो पार्क में बीजिंग खेल अकादमी, चीन पतंग संघ, विदेशी देशों के साथ मैत्री के लिए बीजिंग जन संघ, और बीजिंग फंगथाई जन सरकार के संयुक्त तत्वाधान में हुआ।

मंच पर उपस्थित बीजिंग फंगथाई जन सरकार की उपाध्यक्ष चांग च्ये, बीजिंग नगर पालिका के फंगथाई जिला पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के उप निदेशक वांग पाएलिंग, विदेशी देशों के साथ मैत्री के लिए बीजिंग जन संघ के उपाध्यक्ष लियू यूहोंग, चीन पतंग संघ के उपाध्यक्ष, और बीजिंग पतंग संघ के उपाध्यक्ष ने 9वां बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव और में आए सभी पतंगबाजों और पंतग प्रेमियों का हार्दिक स्वागत किया।

बीजिंग फंगथाई जन सरकार की उपाध्यक्ष चांग च्ये ने अपने संबोधन में कहा कि हाल के वर्षों में, बीजिंग म्यूनिसिपल ब्यूरो ऑफ स्पोर्ट्स, बीजिंग म्यूनिसिपल स्पोर्ट्स फेडरेशन, बीजिंग म्युनिसिपल पीपुल्स एसोसिएशन फॉर फ्रेंडशिप फॉर फॉरेन कंट्रीज, और फेंगटाई डिस्ट्रिक्ट पीपुल्स सरकार ने स्वस्थ चीन और राष्ट्रीय फिटनेस की राष्ट्रीय रणनीति को पूरी तरह से लागू किया है। यह बीजिंग में शीर्ष दस सामूहिक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड आयोजनों में से एक बन गया है। 

उन्होंने यह भी कहा कि अब तक, 31 देशों और चीन के 11 प्रांतों और शहरों के लगभग 3000 लोगों ने पतंग उत्सव में भाग लिया है, जो चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है2022 बीजिंग शीतकालीन के रूप में ओलंपिक और पैरालंपिक खेल आ रहे हैंमैं ईमानदारी से 9वें बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव की पूर्ण सफलता की कामना करती हूं। मैं सभी प्रतियोगियों के उत्कृष्ट परिणाम की भी कामना करती हूं।

इस पतंग महोत्सव में अलग-अलग आकार की पतंगों को आसमान में उड़ते हुए देखी गईं। छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी पतंगों ने सभी दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया। वहां पतंगों की प्रदर्शनी भी लगाई गई जिसमें पतंग बनाने वालों ने अपनी शानदार पतंगों का प्रदर्शन किया। वहां मौजूद पतंगबाजों ने बताया कि कुछ पतंगों को तैयार करने में 1 से 2 साल का समय लग जाता है।

बता दें कि चीन में पतंग उड़ाना बहुत लोकप्रिय है। चीन में पतंग का इतिहास 2 हजार वर्ष से अधिक पुराना है। प्राचीन चीन में लोगों का मानना था कि पतंग उड़ाने से दुर्भाग्य को पास आने से रोका जा सकता है। पूर्वी चीन के शानतोंग प्रांत के वेइफांग शहर में एक पतंग संग्रहालय है, जो विश्व में सबसे बड़ा है और वहां 1 हजार से ज्यादा प्राचीन और आधुनिक पतंगें रखी हुई हैं।
(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)


Live TV

-->

Loading ...