Government of Punjab, Punjab News, Secretary Vini Mahajan

पंजाब में पिछले 4 सालों में 91 हजार करोड़ रुपए का हुआ निवेश

चंडीगढ़ः पंजाब सरकार की औद्योगिक नीतियां, उद्योग एवं कारोबार के लिए रचनात्मक और अनुकूल माहौल के कारण पिछले 4 सालों में राज्य को 91 हजार करोड़ रुपए का निवेश हासिल हुआ है। इनमें से तकरीबन 50 प्रतिशत ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में पहले ही व्यापारिक उत्पादन शुरु कर दिया है। यह जानकारी मुख्य सचिव विनी महाजन ने जेके पेपर लिमिटेड कंपनी के उप-चेयरमैन और प्रशासनिक निदेशक हर्ष पति सिंघानिया की अगुवाई में कंपनी के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के दौरान दी।

प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए मुख्य सचिव ने बताया कि लुधियाना की हाई-टैक वैली ने हीरो साईकल्ज, आदित्या बिरला ग्रुप जैसे बड़े औद्योगिक घरानों को निवेश के लिए आकर्षित किया है और अब जेके पेपर लिमिटेड कंपनी भी हाई-टैक वैली के निवेशकों की सूची में शामिल हो गई है। हीरो साईकल्ज लिमिटेड पहले ही हाई-टैक वैली में अपना बड़ा यूनिट स्थापित कर चुकी है, जिसकी उत्पादन क्षमता सालाना 4 लाख बाई-साईकल्ज खासकर ई-बाईक्ज और प्रीमियम बाईक्ज तैयार करने की है।

उन्होंने बताया कि इसी तरह हाई-टैक वैली में आदित्या बिरला ग्रुप द्वारा तकरीबन 1,000 करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव है, जहां इस ग्रुप ने 147 करोड़ रुपए की लागत के साथ 61 एकड़ जमीन खरीदी है। इस ग्रुप की पेंट निर्माण कारोबार शुरु करने की योजना है, जिसके लिए नवीनतम निर्माण प्रौद्यौगिकी और उद्योग 4.0 आधारित मशीनरी लगाई जाएगी। 

उन्होंने उम्मीद जताई कि जेके पेपर लिमिटेड बिना किसी देरी के अपने प्रस्तावित प्लांट का निर्माण शुरु कर देगी और 2022 के अंत तक व्यापारिक उत्पादन शुरु हो जाएगा, क्योंकि राज्य सरकार द्वारा निवेशकों को रचनात्मक बुनियादी ढांचा और अन्य जरुरी सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं, जो राज्य में निवेश को आकर्षित करने में अहम भूमिका निभा रही हैं।

Live TV

-->

Loading ...