2022 Beijing Winter Olympic

ग्रीस में प्रज्वलित हुई 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक मशाल

ग्रीस के स्थानीय समय के अनुसार, 18 अक्टूबर को दोपहर को 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक मशाल को ओलंपिक खेल के उद्गम स्थल ग्रीस के पेलोपोनिस प्रायद्वीप में प्राचीन ओलंपिया खंडहर में प्रज्वलित किया गया। 2000 वर्ष पुराने वाले हेरायोन मठ के खंडहर के सामने ओलंपिक खेलों की अग्नि को पेइचिंग में होने जा रहे 2022 शीतकालीन ओलंपिक के लिए प्रज्वलित किया गया। 

ग्रीस की राष्ट्रपति कतेरीना सकेलारोपोलू, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख और पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक आयोजन समिति के उपाध्यक्ष य्वी त्साईछिंग ने संयुक्त रूप से ओलंपिक अग्नि प्रज्वलित रस्म में भाग लिया। टोक्यो ओलंपिक मशाल प्रज्वलित रस्म के बाद ग्रीक अभिनेत्री ज़ांथी जॉर्जियो ने एक बार फिर प्रमुख पुजारिन की भूमिका निभाई और अवतल दर्पण का उपयोग कर ओलंपिक मशाल को प्रज्वलित किया।

इसके बाद प्रमुख पुजारिन ने प्रज्वलित मशाल से प्रथम मशाल-धारक ग्रीस के अल्पाइन स्की खिलाड़ी जियानिस एंटोनियो द्वारा थामे हुए पेइचिंग ओलंपिक के “फ़ेईयांग” (जिसका चीनी भाषा में अर्थ है- उड़ना) नामक मशाल को प्रज्वलित किया और उन्हें शांति व गौरव के प्रतीक वाले जैतून की शाखा भी सौंपी। 

योजनानुसार पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक मशाल ग्रीक स्थानीय समयानुसार 19 अक्तूबर को एथेंस के पनाथिनाइको स्टेडियम में ग्रीस ओलंपिक समिति द्वारा पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक आयोजन समिति को सौंपा जाएगा। फिर पेइचिंग ओलंपिक आयोजन समिति का कार्य दल उस दिन हवाई जहाज से मशाल को चीन वापस लाएंगे।  
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

Live TV

-->

Loading ...