20 years of boao

बोआओ के 20 सालः एक छोटे मछली पकड़ने वाले गांव का बड़ा परिवर्तन

20 साल पहले, 2001 के फरवरी में, बोआओ एशिया मंच बोआओ टाउन में उद्घाटित हुआ। लेकिन क्या आप को पता है कि 2000 से पहले बोआओ एक अज्ञात छोटा मछली पकड़ने वाला गाँव था। और पूरे टाउन में केवल एक ही सड़क थी और कोई भी पांच सितारा होटल नहीं था।

जब मंच का स्थान यहां निर्धारित होने के बाद हाइनान प्रांत और चीन महासागर शिपिंग कंपनी(सीओएससीओ) ने पांच ही महीनों में मंच के ओपन-एयर स्थल, गोल्डन कोस्ट होटल सहित 15 बुनियादी सुविधाओं के निर्माण को पूरा किया।

हर अप्रैल में देश-विदेश के राजनीतिक, व्यापारिक और शैक्षणिक जगतों के हजारों मेहमान बोआओ टाउन में इकट्ठा होकर आम चिंता वाले एशियाई विषयों पर गहन रूप से आदान-प्रदान और चर्चा करते हैं। बोआओ मंच की प्रेरणा में बोआओ टाउन का नाम प्रसिद्ध होने लगा। बोआओ मंच न केवल स्थानीय आर्थिक विकास बढ़ाता है, बल्कि धीरे-धीरे बोआओ टाउन  की भावना को भी बदलता है। आज के बोआओ टाउन में चौड़ी-चौड़ी सड़कें, उंची-उंची इमारतें सामने आयी हैं। अधिक से अधिक स्थानीय लोग अपने गृहनगर में काम करते हुए अपने गृहनगर के तेज विकास का गवाह बन गये हैं। पिछले 20 वर्षों में, बोआओ टाउन अधिक से अधिक आधुनिक हो गया है। स्थायी आबादी पहले के 9 हजार से बढ़कर 30 हजार तक पहुंच चुकी है। 

इस वर्ष बोआओ एशिया मंच की स्थापना की 20वीं वर्षगांठ है। पिछले 20 वर्षों में इसने सक्रिय रूप से एशियाई देशों के बीच संवाद और सहयोग को बढ़ावा दिया और एशियाई आम सहमति बनाने, एशियाई विकास बढ़ाने और एशियाई समृद्धि को साकार करने में अनूठी भूमिका निभाई है। मंच के हर वार्षिक सम्मेलन के दौरान जारी एशियाई आर्थिक एकीकरण संबंधी रिपोर्ट प्रमुख एशियाई अर्थव्यवस्थाओं के विकास का अध्ययन करने के लिए महत्वपूर्ण संदर्भ प्रदान करती है। 2021 की वार्षिक बैठक के फिर से शुरू होने से महामारी की परीक्षा में खरे उतरे बोआओ टाउन में नई जीवन शक्ति लगायी गयी है।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)


Live TV

-->

Loading ...