ब्रिटेन: ग्लोबल टीचर प्राइज की दौड़ में भारतीय भी शामिल

Comments
0 2 Like 0 Dislike
SHARE
( votes)
Britain, Global Teacher Prize, Indian, Kavita Sanghvi, ब्रिटेन, ग्लोबल टीचर प्राइज, भारतीय, कविता सांघवी

लंदनः अनूठे तरीके से फिजिक्स पढ़ाने वाली भारतीय टीचर उन शीर्ष 50 दावेदारों में शामिल हैं, जो 10 लाख डॉलर के वैश्विक पुरस्कार की दौड़ में हैं। इस शिक्षिका को उनके भौतिकी पढ़ाने के अलग अंदाज के लिए पहचाना जाता है। 'द ग्लोबल टीचर प्राइज 2017' की ओर से मुंबई के एमईटी रिषीकुल स्कूल की प्रिंसिपल कविता सांघवी को फिजिक्स जैसे जटिल विषय को दिलचस्प तरीके से पढ़ाने के लिए दावेदारों में शामिल किया गया है। उन्होंने अपने स्टूडेंट्स को किताबी सिद्धांतों को असल जिंदगी की स्थितियों से जोड़कर देखने में मदद की।

 

कविता ने कहा, 'कुछ दिन पहले, जब से जानकारी मिली है और मैंने अपना नाम टॉप 50 में देखा है, तब से मैं बादलों पर चल रही हूं, मुस्कुरा रही हूं और उन सभी लोगों के प्रति एक आभार महसूस कर रही हूं, जिन्होंने पेशेवर तौर पर मेरी ताकत और क्षमताओं को विकसित करने में मेरी मदद की।' उन्होंने कहा, 'यह पहचान मुझे वाकई खास महसूस कराती है और मुझे मेरी योग्यताओं एवं क्षमताओं को और अधिक विकसित करने के लिए प्रेरित करती है। यह पुरस्कार मुझे लगातार याद दिलाता रहेगा कि मैं अपने छात्रों और शिक्षकों के शैक्षणिक, पर्यावरणीय और सामाजिक विकास को लेकर समुदाय के प्रति जिम्मेदार एवं जवाबदेह हूं।' बता दें कि इस साल के इन 50 शीर्ष दावेदारों को दुनिया भर के 179 देशों से आए 20 हजार से अधिक नामांकनों और आवेदनों में से चुना गया है।

 

शीर्ष 50 दावेदारों में से 10 लोगों को फरवरी 2017 तक चुना जाएगा और इसके बाद ग्लोबल टीचर प्राइज एकेडमी अंतिम 10 लोगों में से एक विजेता को चुनेगी। 'ग्लोबल टीचर प्राइज' का यह तीसरा साल है। इसकी स्थापना भारतीय मूल के उद्यमी सनी वारके ने की थी। इस पुरस्कार का उद्देश्य उस एक अद्भुत शिक्षक की पहचान करना है, जिसने अपने पेशे में अनूठा योगदान दिया हो। इसके साथ ही इसका उद्देश्य समाज में शिक्षकों की अहम भूमिका पर रोशनी डालना भी है। चुने गए अंतिम 10 उम्मीदवारों को पुरस्कार समारोह के लिए अगले साल 19 मार्च को दुबई में आयोजित किए जाने वाले वार्षिक 'ग्लोबल एजुकेशन एंड स्किल्स फोरम' में बुलाया जाएगा। यहां सीधे प्रसारण के दौरान विजेता के नाम की घोषणा की जाएगी।

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube
Web Title: uk global teacher prize including indian race
(News in Hindi from Dainik Savera Times)

RELATED ARTICLES

- - - - - - - Advertisement - - - - - - -
- - - - - - - Advertisement - - - - - - -