...तो क्या ब्रिटेन की ये टेक्नालाजी रोक पाएगी अातंकी गतिविधियां

Comments
37 0 Like 0 Dislike
SHARE
( votes)
England, technology, Terrorism activities

लंदनः ब्रिटेन में आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए नए आतंकवाद रोधी उपकरणों को तैनात किया जा रहा है। ये उपकरण अलग ही प्रकार से डिजाइन किए गए हैं। यह सड़क पर बिछाया जाने वाला एक प्रकार का कालीन है जिसमें टंगस्टन स्टील के स्पाइक्स के साथ एक नेट ब्रेस्टलिंग (जाल) लगा है। लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस द्वारा इस "टैलोन" कहा जाता है। पुलिस ने बताया कि इस पर कोई भी वाहन गुजरेगा तो इस पर लगे टंगस्टन के स्पाइक्स उसके टायर को पंक्चर कर देंगे, और उस पर लगे प्लास्टिक के जाल उसके पहियों में उलझ जायेंगे। जिसके परिणामस्वरुप वाहन चालक को अचानक से स्टॉप लगाना पड़ जाएगा। इस अवधारणा को स्पाइडरमैन फिल्मों की तकनीक की तरह देखा जा रहा है।

पुलिस का कहना है कि सड़कों पर इन कालीन को एक मिनट से कम समय में बिछाया जा सकता है जिसमें केवल दो अधिकारियों की आवश्यकता होगी। यह लंदन के बड़े डबल डेकर बसों को भी प्रभावी ढंग से रोकने में कारगर होगा। इसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित भी किया जा सकता है। ये कई सालों से पुलिस चौकियों को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता रहा है। इस प्रकार के उपकरण लोगों को ऐसे हमलावर वाहनों से बचाने के लिए तैयार किया गया है जो हाल के दिनों में यूरोप में काफी सक्रिय हैं। गौरतलब है कि, मार्च में लंदन के वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर वाहन चलाते हुए एक आतंकवादी ने चार पैदल चलने वालों और एक पुलिस अधिकारी की रौंद कर हत्या कर दी थी।

अन्य घटना में एक आतंकी समूह ने जून में लंदन ब्रिज के भीड़ वाल इलाके में किराए के वाहन से कुछ लोगों को मौत के घाट उतार दिया। जून की ही अन्य घटना में कुछ आतंकियों ने मुस्लिमों के एक समूह पर वाहन चला दिया जिसमें एक बीमार बुजुर्ग की मौत हो गई। पिछले महीने, 22 वर्षीय यूनिस अबौयाकूब ने बार्सिलोना में एक किराए की गाड़ी चलाकर 14 लोगों की हत्या कर दी। 2016 में, मोहम्मद लाउएज-बुहलेल ने फ्रांस के नाइस समुद्र के भीड़ वाले इलाके में वाहन चलाते हुए 86 लोगों को रौंद दिया था। अनीस अमरी ने पिछले साल बर्लिन में एक क्रिसमस बाजार अपने वाहन से 12 लोगों को रौंद दिया था। मेट्रोपॉलिटन पुलिस चीफ इंस्पेक्टर निक स्टैली ने कहा, "यह उपकरण निस्संदेह लोगों की ज़िंदगी बचाने में अहम भूमिका निभाएगा। 

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube
Web Title: so what will stop this technology from britain
(News in Hindi from Dainik Savera Times)
- - - - - - - Advertisement - - - - - - -
- - - - - - - Advertisement - - - - - - -

RELATED ARTICLES