IPL 2017: इन कारणों से पुणे की टीम नहीं बन पाई चैंपियन 

234
SHARE
( votes)
Default Image

नई दिल्ली/हैदराबाद: बीते दिन हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में मुंबई इंडियंस ने बेहद रोमांचक मुकाबले में पुणे सुपरजाएंट को हराकर आईपीएल-10 का खिताब जीत लिया. इस जीत के साथ ही मुंबई की टीम आईपीएल इतिहास में तीसरी बार ये खिताब जीतने वाली पहली टीम भी बनी. लेकिन मैच से पहले और मैच के दौरान भी खिताब की प्रबल दावेदार दिख रही राइज़िंग पुणेसुपरजाएंट के साथ ऐसा क्या हुआ कि उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा. 

पुणे की हार के कुछ मुख्य कारण:

रहाणे का विकेट:

कप्तान स्मिथ के साथ मिलकर अजिंक्ये रहाणे ने बेहद शानदार तरीके से टीम की जीत के लिए नींव रखी थी. दोनों बल्लेबाज़ों ने 17/1 से टीम के स्कोर को 71 रनों तक ले गए. दोनों बल्लेबाज़ों ने मिलकर 54 रनों की साझेदारी निभाई. लेकिन तभी जॉनसन की गेंद पर पुणे ने रहाणे का बड़ा विकेट गंवा दिया और इसके बाद स्मिथ के साथ साझेदारी में एक भी बल्लेबाज़ नहीं टिक पाया और टीम 130 रन के मामूली से लक्ष्य को भी हासिल नहीं कर सकी.  

धोनी का विकेट:

पुणे की टीम की किस्मत का फैसला मैच की आखिरी 24 गेंदों में हुआ. पुणे की टीम के लिए सबकुछ सही चल रहा था. आखिरी 4 ओवर में उसे जीत के लिए 33 रन चाहिए थे. क्रीज पर कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ एमएस धोनी थे. लेकिन 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर बुमराह ने धोनी को आउट कर दिया. 

अंत में मलिंगा, बुमराह और जॉनसन के ओवर :

असल में इसके बाद भी पुणे के लिए मुश्किल कुछ नहीं थी क्योंकि क्रीज पर अब भी कप्तान स्टीव स्मिथ का साथ देने के लिए मनोज तिवारी थे. लेकिन इस दौरान रन रेट ठीक 10 रन तक पहुंच चुका था. पुणे की टीम के लिए तीन गेंदबाज इंतजार कर रहे थे. लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह और मिचेल जॉनसन. किसी ने सोचा तक नहीं था कि मैच इतनी दूर तक जाएगा. अनुभवी गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 18वें ओवर में सिर्फ 7 रन दिए. उन्हें विकेट तो नहीं मिला लेकिन पुणे की टीम का ‘आस्किंग रनरेट’ 10 से बढ़कर 11.5 हो गया.

आखिरी ओवर में बड़े विकेट गंवाना:

आखिरी 6 गेंद पर मनोज तिवारी, स्टीव स्मिथ और वाशिंगटन सुदंर आउट हुए और मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का खिताब तीसरी बार जीतकर इतिहास रच दिया. आईपीएल के इतिहास में मुंबई पहली ऐसी टीम है जिसने 3 बार खिताब पर कब्जा किया है.

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube
Web Title: ipl 2017 punes team could not become champions for these reasons
(News in Hindi from Dainik Savera Times)

RELATED ARTICLES

Loading...