MCD चुनाव से पहले AAP को लगा बड़ा झटका, HC ने खारिज की याचिका

Comments
34 0 Like 0 Dislike
SHARE
( votes)
aam aadmi party, highcourt, decision against aap

हाइकोर्ट ने 'आप' पार्टी की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने MCD इलेक्शन्स में वोटिंग के लिए EVM के साथ VVPAT मशीन अटैच करवाने की गुजारिश की थी। 23 अप्रैल को होने वाले नगर निगम के चुनाव के लिए आप पार्टी ने किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए यह याचिका दायर की थी। हाइकोर्ट ने यह कहकर याचिका खारिज कर दी कि अदालत आखिरी समय में ऐसा फैसला नहीं दे सकती।

दरअसल, आम आदमी पार्टी चाहती थी कि 23 अप्रैल को होने वाले दिल्ली नगर निगम के चुनाव उन्हीं ईवीएम मशीनों से हों जिनमें कागज की पर्ची निकालने वाली वीवीपीएटी मशीन अटैच हो।जस्टिस एके पाठक ने कहा कि VVPAT (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) वाली जनरेशन-2 और जनरेशन-3 इलेक्ट्रॉनिक मशीनें लगवाने का आदेश इस समय नहीं दिया जा सकता।

वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट मशीन या वीवीपीएटी मशीन मतदाता को वह पर्ची देती है जिसमें उसके द्वारा वोट दी गई पार्टी का चुनाव चिन्ह अंकित होता है। यह स्लिप कुछ देर बाद अपने आप ही एक सील्ड बॉक्स में गिर जाती है।आम आदमी पार्टी के साथ ही एमसीडी इलेक्शन के उम्मीदवार मोहम्मद ताहिर ने भी यह याचिका दायर की थी। उनका तर्क था कि चुनाव में इस्तेमाल की जाने वाली इन मशीनों से छेड़छाड़ की जा सकती है

इस याचिका को खारिज करने से पहले बहस के दौरान अदालत ने दिल्ली के स्टेट इलेक्शन कमिशन से पूछा कि सुब्रह्मण्यम स्वामी के मामले में सुप्रीम कोर्ट के अवलोकन के मद्देनजर वीवीएपीएटी ईवीएम का चुनाव क्यों नहीं किया गया। कोर्ट ने कहा कि ऐसी मशीनें खरीदी जानी चाहिए।

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube
Web Title: aap faces major setback before mcd election hc rejects petition
(News in Hindi from Dainik Savera Times)

RELATED ARTICLES

- - - - - - - Advertisement - - - - - - -
- - - - - - - Advertisement - - - - - - -